पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Royalty Per Tonne Is Rs.320. Key, The Marble Businessman Said – Did Not Even Recover From Corona; Now The Government Has Put In A New Problem

राज्य सरकार ने बढ़ाई मार्बल रॉयल्टी:प्रति टन रॉयल्टी 320 रु. की, मार्बल व्यवसायी बोले- काेरोना से उबरे भी नहीं; अब सरकार ने नई समस्या में डाल दिया

उदयपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ऋषभदेव में ग्रीन मार्बल की 196 खदानों से लोडिंग का काम बंद - Dainik Bhaskar
ऋषभदेव में ग्रीन मार्बल की 196 खदानों से लोडिंग का काम बंद
  • गैंगसा और मार्बल कटर पर काम करने वाले मजदूर भी होंगे प्रभावित

राज्य सरकार ने मार्बल पर रॉयल्टी की दरों में 20% की बढ़ोतरी कर दी है। नई दरों का प्रदेशभर में विरोध शुरू हो गया। उदयपुर-राजसमंद में वाइट, ग्रीन और ग्रेनाइट की 1696 में लदान बंद कर दिया गया है। राजसमंद जिले के मार्बल माइंस ऑनर्स एसोसिएशन की आपात बैठक मंगलवार को केलवा स्थित एसोसिएशन कार्यालय में हुई। मार्बल व्यवसायियों ने कहा कि राज्य सरकार ने मार्बल के कच्चे माल पर रॉयल्टी 20 प्रतिशत बढ़ा दी है।

इसके विरोध में आगामी सूचना तक मार्बल उत्पादन और लदान बंद रहेगा। एसोसिएशन अध्यक्ष गौरवसिंह राठौड़ ने बताया कि मार्बल व्यवसायी पहले से कोरोना, पेट्राेल, डीजल, बिजली की दरें तथा ई-रवन्ना, ऑनलाइन रिटर्न, जीएसटी के कारण परेशान हैं। ऐसे में रॉयल्टी बढ़ने से खनन व्यवसाय बुरी तरह प्रभावित होगा। पहले यह राशि 265 रुपए प्रति टन थी, अब रॉयल्टी 55 रुपए बढ़ाकर 320 रुपए कर दी है। रॉयल्टी वृद्धि के खिलाफ सभी मार्बल व्यवसायी आंदोलन करेंगे। बैठक में निर्णय लिया कि मंगलवार से ही आगामी सूचना तक समस्त खनन पट्टाधारी खदानों से मार्बल का लदान नहीं करेंगे।

प्रदेश एसोसिएशन आज सरकार को देगी ज्ञापन

फेडरेशन माइनिंग एसोसिएशन ऑफ राजस्थान के महासचिव अक्षयदीप माथुर ने बताया कि सरकार ने अलग-अलग माइनिंग में 30 प्रतिशत तक रॉयल्टी बढ़ा दी है। जबकि रॉयल्टी तीन साल में 5 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं। इसके विरोध में बुधवार को सरकार को ज्ञापन देंगे। माइनिंग हड़ताल को लेकर सभी जिलों में स्थानीय एसोसिएशन रणनीति बना रही है।

खबरें और भी हैं...