मदद / लॉकडाउन में ठप हुए काम-धंधे, जरूरतमंदों की मदद के लिए एकत्र की राशि, चिह्नित परिवारों को दिए नकद रुपए

X

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

उदयपुर. पूरी दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में है। निरन्तर लॉकडाउन के कारण कई परिवार के सामने भोजन का संकट खड़ा हो गया है। ऐसे में उदयपुर शहर में कार्यरत दस्तक ट्रस्ट ने भी जरूरतमंदों की मदद शुरू की है। ट्रस्ट से जुड़े सरफराज शेख बताते हैं कि मुस्लिम समुदाय में माहे रमजान बहुत बरकतों वाला महीना है। इसमें खुदा की इबादत करना और जरूरतमंदों की मदद करना बहुत सवाब का काम है। ऐसे में ट्रस्ट के सदस्यों ने अपने समाजजन से अपील की कि वे अधिक से अधिक पैसा एकत्रित करें ताकि उनके आसपास, परिवार के अन्य लोगों को मदद की जा सके।
इस मुहिम में उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा के 40 लोग आगे आए, जिसमें अधिकांश युवा थे। उन्होंने अपनी जरूरतों को कम करते हुए पैसा बचाया और ट्रस्ट को दिया। ट्रस्ट ने इन पैसो को नकद देना तय किया ताकि परिवार के लोग अपनी जरूरत के मुताबिक खर्च कर सकें। इसमें ऐसे परिवारों का चयन किया गया, जो गांव के हैं तथा शहर में कमाने आए हैं और किराये के मकान में रह रहे हैं। जिनके लॉकडाउन के बाद काम-धंधे ठप हो गए हैं या विधवा महिलाएं हैं। 
इस मुहिम में कुल 1,62,386 रुपए एकत्र हुए, जिसे जरूरतमंद परिवारों में प्रति परिवार 2000 रुपया पहुंचाया गया। यह पैसा उदयपुर ही नहीं बल्कि राजसमंद, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा में 64 परिवारों को चिन्हित कर पहुंचाया गया। दस्तक ट्रस्ट ने गूंज संस्थान, जनदक्षा ट्रस्ट के सहयोग से 213 राशन किट भी उदयपुर, राजसमंद जिले में वितरित किए।  दस्तक के सचिव याकूब खान ने बताया कि ईद की खुशी सभी के साथ मिलकर मनाना ही इस्लाम में सिखाया गया है। ऐसे में लॉकडाउन के कारण किसी को परेशानी ना हो इसको ध्यान में रखकर यह मुहिम शुरू की गई। इस मुहिम में शकील शेख, इदरीस शेख, बिलाल शेख, जावेद मिर्जा, असलम शेख ने सहयोग किया। वहीं समाज के वरिष्ठजन मोहम्मद इकबाल शेख, रफीक बेग मिर्जा, फारुख शेख ने मार्गदर्शन दिया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना