पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पारे का शीतयुद्ध:2 संस्थाओं में 3 जगह तापमान दर्ज होता है, आंकड़े सबके अलग

उदयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में पारा तीन जगह दर्ज किया जाता है। पहला महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी (एमपीयूएटी) के सीटीएई कॉलेज, दूसरा एमपीयूएटी के ही आरसीए कॉलेज में और तीसरा मौसम विभाग द्वारा डबोक एयरपोर्ट पर। शनिवार को तीनों रात के पारे के अलग-अलग आंकड़े बताते रहे।

सीटीएई कॉलेज का तापमापी सुबह साढ़े सात बजे 0.5 डिग्री पारा दिखा रहा था तो एमपीयूटी का ही मेवाड़ ऋतु एप 7 डिग्री। इसमें आरसीए कॉलेज में रिकॉर्ड तापमान डाला जाता है। वहीं मौसम विभाग ने 4.2 डिग्री पारा दर्ज किया, यही मान्य भी है। विभाग की मानें तो शुक्रवार को साल की लगातार पांचवीं सबसे सर्द रात रही। एप पर दिख रहे तापमान के बारे में विवि से बात की तो कहा गया कि एप हाल ही में बना है, जिसमें तकनीकी कारण से पारा 7 डिग्री दर्ज हो गया। आरसीए में रिकॉर्ड हुआ तापमान 1.5 डिग्री है।

लगातार 5वें दिन सबसे सर्द रात, 4.2 डिग्री हुआ पारा

उदयपुर. शहर में 5 दिन से रात का पारा 2.6 से 4.2 के बीच अटका हुआ है। 27 जनवरी को 2.6 डिग्री पारा था तो शनिवार को 4.2 दर्ज हुआ। यह शुक्रवार (3.2) से एक डिग्री ज्यादा है। इसके चलते लगातार पांचवें दिन शहर सर्दी से कांपता रहा। दिन का पारा 24.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो शुक्रवार से 1.8 डिग्री ज्यादा है। मौसम विशेषज्ञ का कहना है कि फिलहाल दिन-रात के पारे में बढ़ोतरी होगी। लेकिन फिर गिरावट होगी। फरवरी के दूसरे सप्ताह में ही सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद है।
आगे : अगले दो दिन रात-दिन के पारे में बढ़ोतरी होगी। इससे सर्दी में राहत रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें