पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पागल कुत्ते के काटने से गाय को हुआ रैबीज:गाय का दूध पीने वाले परिवार के 13 लोगों ने लगवाया रैबीज का इंजेक्शन; डॉक्टर बोले- उबला दूध पीने से संक्रमण का खतरा नहीं

उदयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिबॉलिक इमेज। - Dainik Bhaskar
सिबॉलिक इमेज।

उदयपुर में गाय का दूध पीने की वजह से एक ही परिवार के 5 बच्चों सहित 13 सदस्यों को रैबीज का इंजेक्शन लगवाना पड़ा। क्योंकि परिवार ने जिस गाय का दूध पीया था, उसे कुत्ते के काटने की वजह से रैबीज हो गया था। ऐसे में पूरे परिवार को रैबीज का संक्रमण होने का खतरा हो गया था। मामला कुशालनगर के तीतरड़ी गांव का है।

गाय का दूध पीने वाले परिवार को एंटी रैबीज वैक्सीन (एआरवी) के साथ ही टिटेनस वैक्सीन (टीटी) के इंजेक्शन लगाए गए हैं। सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि फिलहाल इस परिवार के सभी 13 सदस्य रैबीज के खतरे से बाहर हैं। क्योंकि किसी में भी रैबीज के लक्षण नहीं पाए गए।

पशु पालन विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. भूपेन्द्र भारद्वाज का कहना है कि गाय के दूध को उबालकर पीने से रैबीज की बीमारी होने की संभावना भी खत्म हो जाती है। हालांकि चिकित्सक शत-प्रतिशत यह दावा नहीं कर पा रहे हैं कि रैबीज ग्रसित गाय के दूध से लोगों को रैबीज की बीमारी नहीं हो सकती। फिलहाल परिवार के सभी 13 सदस्य चिकित्सा विभाग की निगरानी में हैं।

गाय की लार टपकती जा रही थी
गौ पालक देवेंद्र सिंह ने बताया कि गाय की लगातार लार टपकती जा रही थी। जब डॉक्टरों को दिखाया तो पता लगा कि गाय को कुत्ते के काटने की वजह से रैबीज हो गई। इसके बाद जिन लोगों ने गाय का दूध पीया था, उनको भी इस बारे में बताया।

रैबीज बीमारी होने पर इंसानों में उभरते हैं ये मुख्य लक्षण
दर्द होना, थकावट महसूस करना, सिरदर्द होना, बुखार आना, मांसपेशियों में जकड़न, घूमना-फिरना ज्यादा हो जाता है, चिड़चिड़ा होना, व्याकुल होना।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें