पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेदर अपडेट:उदयपुर में दिखने लगा गर्मी का असर, तापमान पहुंचा 34 डिग्री पार

उदयपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
उदयपुर के पिछोला झील किनारे बना सिटी पैलेस। - Dainik Bhaskar
उदयपुर के पिछोला झील किनारे बना सिटी पैलेस।

लेक सिटी उदयपुर में मौसम परिवर्तन का दौर लगातार जारी है। फरवरी महीने की समाप्ति के साथ ही उदयपुर में गर्मी का असर बढ़ने लगा है। बीते 3 दिनों में उदयपुर के न्यूनतम तापमान में जहां 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। वहीं अधिकतम तापमान 3 डिग्री बढ़कर 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 7 दिनों में उदयपुर के अधिकतम तापमान में और अधिक इजाफा होने की संभावना है।

भारतीय मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी कम होने के साथ ही शीतलहर का असर कम होने लगा है। जिसके चलते उदयपुर समेत राजस्थान के कई अन्य जिलों में भी तापमान में इजाफे का दौर शुरू हो गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि अगले कुछ दिनों में उदयपुर के तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस का इजाफा देखने को मिल सकता है। ऐसे में मार्च की शुरुआत में उदयपुर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाएगा।

वही लगातार बदल रहे मौसम से मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। आरएनटी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर लाखन पोसवाल ने बताया कि मौसम परिवर्तन से सर्दी, खांसी, और जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। ऐसे में बदल रहे मौसम के दौरान हमें किसी तरह की लापरवाही ना बरतें एहतियात बरतने की जरूरत है। ताकि हम अपने आप को और अपने परिवार को स्वस्थ और सुरक्षित रख सकें।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

और पढ़ें