• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • The Fifth Round Of Monsoon Begins In Udaipur, The Water Level Of Lake Pichola Has Increased, There Will Be Good Rain Till August 13

एक ही रात में जयसमंद में 79 एमएम बरसात:पीछोला झील का जलस्तर बढ़ा, 13 अगस्त तक होगी अच्छी बरसात

उदयपुर6 महीने पहले
पीछोला का जलस्तर बढ़कर 7.1 फीट हो गया है।

उदयपुर में मानसून का पांचवा दौर मंगलवार रात से शुरू हो गया। दिनभर उमस के बाद रात को उदयपुर के अलग-अलग हिस्सों में बादलों ने बरसना शुरू किया। बरसात का यह दौर बुधवार सुबह भी बरकरार है। बुधवार सुबह से उदयपुर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की और तेज बरसात का दौर जारी है। बीती रात जयसमंद में लगभग 12 घंटे में 79 एमएम बरसात हुई। इससे जयसमंद झील में एक ही रात में पानी की अच्छी आवक हुई। इसका जलस्तर बढ़कर 3.90 मीटर हो गया।

पिछले 24 घंटों में इसके अलावा ऋषभदेव में 40 एमएम, गोगुंदा में 35 एमएम, खेरवाड़ा में 25 एमएम, कोटड़ा में 24 एमएम, देवास में 22 एमएम, वल्लभनगर में 18 एमएम, नाई में 15 एमएम, उदयसागर में 14 एमएम, झाड़ोल मे 11 एमएम और स्वरूप सागर में 10 एमएम बरसात हुई। वहीं उदयपुर शहर में सुबह 8 बजे तक 14 एमएम बरसात दर्ज की गई। इस सीजन में अबतक सबसे ज्यादा 935 एमएम बरसात जयसमंद में हो चुकी है।

पीछोला 7 फीट के पार, उदयसागर-देवास में पानी बढ़ा

मंगलवार को फतहसागर से पानी पीछोला में डायवर्ट होने के बाद पीछोला झील का जलस्तर बढ़कर 7.1 फीट हो गया। वहीं उदयसागर भी बढ़कर 20.10 फीट पर पहुंच गया। इसके अलावा वल्लभनगर, देवास प्रथम, मादड़ी, आकोदड़ा और मानसी वाकल बांधों में भी पानी की आवक हुई। वहीं दोनों मदार बांध अब भी ओवरफ्लो हैं जिनसे फतहसागर में पानी की आवक हो रही है।

13 अगस्त तक अच्छी बरसात का अनुमान

मौसम विभाग का अनुमान है कि मानसून के इस दौर में 13 अगस्त तक लगातार उदयपुर में अच्छी बरसात होगी। वहीं उदयपुर के इतिहास पर नजर डालें तो अक्सर स्वतंत्रता दिवस वाले सप्ताह में उदयपुर में अच्छी बरसात होती रही है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बार नाई, बूझड़ा, कोडियात, उबेश्वर सहित अन्य इलाकों में भी अच्छी बरसात हो। जिससे पीछोला झील में भी पानी की आवक हो सके।