पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हरियाली में आग:गुलाबबाग की कमलतलाई में दूसरे दिन भी सुलगती रही आग, हरियाली राख में बदली, कटारिया पहुंचे

उदयपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विधायक ने मेयर जीएस टांक से कहा- गुलाबबाग में फिर से आग न लगे, इसके पुख्ता बंदोबस्त करें

शहर के सबसे बड़े ऑक्सीजन हब गुलाबबाग परिसर में कमलतलाई के पास गुरुवार काे हरियाली के बीच राख चादर बिछी नजर थी। वहीं, सात हरे-भरे बड़े पेड़ जलकर काले ठूंठ हाे गए। बुधवार रात सूखे पत्तों में लगी आग का धुआं गुरुवार काे उठता रहा।

मौके पर पहुंचे नेता प्रतिपक्ष और शहर विधायक गुलाबचंद कटारिया भी यह स्थिति देख चौंक गए और चिंता जताते हुए मेयर जीएस टांक से कहा- आगे से ऐसी आग न लगे हमें इसकी अभी से तैयारी करनी हाेगी।

5-6 जगह बड़े-बडे गड्ढे बनाकर उनमें सूखे पत्ते डालकर खाद बनाने का काम नियमित हाे। इससे सूखे पत्तों में आग लगने की समस्या का समाधान भी हाे जाएगा और खाद की व्यवस्था भी होती रहेगी। डिप्टी मेयर पारस सिंघवी और भाजपा के शहर जिलाध्यक्ष रवींद्र श्रीमाली ने विधायक काे बीती रात की स्थिति बताई।

निगम के उद्यान शाखा के प्रभारी हरीश त्रिवेदी भी साथ थे। बता दें कि बीती रात कमलतलाई के पास सूखे पत्तों के ढेर में लगी आग पर फायर ब्रिगेड ने करीब साढ़े तीन घंटे की मशक्कत के बाद काबू पाया था। गुरुवार काे भी धुआं उठता देख गुरुवार दोपहर भी निगम की टीमें पानी का छिड़काव करती रही। इस दौरान जेसीबी से पत्तों काे लगातार ऊपर-नीचे किया गया।

गुलाबबाग में पर्याप्त पानी था, फिर फायर ब्रिगेड काे बाहर से लाना पड़ रहा था पानी
बुधवार काे इस आग काे बुझाने में लगी 10 फायर ब्रिगेड टीमों की सांसें फूल गई थीं। स्थिति यह थी कि फायर ब्रिगेड में पानी भरने के लिए गुलाबबाग में बावड़ियां और पर्याप्त पानी होने के बावजूद पानी भरने के लिए हाईड्रेंट की व्यवस्था नहीं थी, जाे हाईड्रेंट था वह भी खराब था।

इस कारण दमकलों काे बार-बार सूरजपोल में चंपालाल धर्मशाला के पास और शिक्षा भवन-राड़ाजी चौराहा़ मार्ग पर जलदाय विभाग के पंप हाउस जाना पड़ रहा था। गुलाबबाग में उठी आग की तेज और ऊंची लपटों ने सात हरे-भरे पेड़ों काे भी नुकसान पहुंचाया है। ये पेड़ अब जलकर ठूंठ नजर आ रहे हैं। ऐसा लग रहा है, जैसे इन पर काला रंग किया गया हाे। इनमें आम के पेड़ ज्यादा हैं।

चीरवा की दाे पहाड़ियाें में लगी अाग, लाेगाें ने बुझाने का किया प्रयास
चीरवा की पहाड़ियाें में गुरुवार सुबह लगी आग शाम तक दाे पहाड़ियाें में फैल गई। दाेपहर में ग्रामीणाें ने बुझाने का प्रयास भी किया, लेकिन हवा के कारण आग काबू नहीं हाे पाई। हालांकि पहाड़ियाें के आस-पास काेई आबादी क्षेत्र नहीं है।

चीरवा सरपंच गगन गमेती ने बताया कि पुष्कर महादेवजी के मंदिर के पास से सुबह आग धधकी जाे कि नउवा और चीरवा पंचायत के बाेर्डर पर है। आग शाम तक चीरवा की दाे पहाड़ियाें तक फैल गई औरलाभगढ़ रिसाेर्ट के पास तक पहुंची। दाेपहर में लाेग आग काे काबू करने के लिए गए थे, लेकिन हवा तेज हाेने के कारण आग फैलती रही। आग के आस-पास काेई आबादी क्षेत्र नहीं है, जिससे काेई हानि नहीं हुई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें