अचानक पलटा मौसम:बूंदाबांदी के बावजूद सीजन का सबसे गर्म दिन, पारा 40 डिग्री

उदयपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अंधड़ से शहर अस्त-व्यस्त

शहर में बुधवार काे मौसम ने एकाएक करवट ली। दोपहर 1.23 बजे 40 से 42 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से धूलभरी आंधी चली। कुछ देर बूंदाबांदी भी हुई। महज तीन मिनट के अंधड़ से चारों तरफ धुल के गुबार उठने लगे। कहीं पेड़ उखड़ गए ताे कहीं काेराेना काल में जन अनुशासन पखवाड़े काे लेकर चौराहों पर लगाए गए पुलिस नाकों के टेंट।

इसके बाद दिनभर बादल छाए रहे, लेकिन दिन का तापमान 40 डिग्री पर पहुंच गया, जाे इस सीजन का अब तक का सबसे ज्यादा है। शहर में सुबह से बादल छाए रहे। दोपहर में मौसम पलटा और एकाएक आंधी चली। तेज हवा से शहरभर में धूल के गुबार उठने लगे।

चौराहों पर प्रमुख मार्गों पर स्थापित पुलिस नाकों के टेंट उखड़ कर दूर जा गिरे। पुलिस के जवानों काे आसपास सुरक्षित स्थान ढूंढने पड़े। कुछ लाेग जाे पैदल या दोपहिया वाहन लेकर गुजर रहे थे, उन्हें भी थमना पड़ा। कई जगह बैनर, फ्लेक्स भी उड़ गए। तेज हवा से पंचवटी में आबकारी कार्यालय के पास और आरएमवी राेड पर पेड़ गिर गया।

आज भी जिले में अंधड़ के आसार, बारिश भी संभव
माैसम के जानकार प्राे. नरपत सिंह राठाैड़ के अनुसार उत्तरी अरब सागरीय विक्षोभ के असर से उदयपुर में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई है। जयपुर स्थित मौसम केंद्र के अनुसार 29 अप्रैल से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से उदयपुर और जोधपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बादलों की गर्जना के साथ अचानक आंधी के साथ हल्के दर्जे की बारिश हाे सकती हैं। इधर भारतीय मौसम विभाग ने 29 अप्रैल से 2 मई तक उदयपुर संभाग में धूल भरी हवा और कहीं-कहीं छिटपुट बारिश के संकेत दिए हैं।

खबरें और भी हैं...