पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एडीएम कोर्ट का फैसला:दी मेवाड़ शुगर मिल्स लिमिटेड को 1962 में किसानों व रसूखदारों को बेची जमीन के रुपए भी लौटाने होंगे

उदयपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अपंजीकृत खरीदारों को बेचने वाले से विक्रय मूल्य की रकम प्राप्त करने का अधिकार

दी मेवाड़ शुगर मिल्स लिमिटेड भूपालसागर चित्तौड़गढ़ द्वारा किसानों को अवैध तरीके से बेची 4228 बीघा जमीन अब प्रदेश सरकार की होगी। करीब 50 साल पुराने इस मामले में उदयपुर के अतिरिक्त कलेक्टर ओपी बुनकर के आदेश में यह भी उल्लेख किया गया कि खरीदारों के हितों को ध्यान में रखते हुए अधिग्रहण योग्य भूमि के अवैध व अपंजीकृत खरीदारों को बेचने वाले से विक्रय मूल्य की रकम प्राप्त करने का अधिकार प्रदान किया जाता है। ़

ऐसे में शुगर मिल्स लिमिटेड ने 1962 में जिन किसानों या रसूखदारों ने यह भूमि कौड़ियाें के दाम बेची थी अब खरीदारों को रकम वापस करनी होगी। आदेश में यह भी कहा गया कि वर्ष 1963 में अगर कोई भूमि मेवाड़ शुगर मिल्स के नाम स्थित बिलानाम दर्ज होने के बाद किसी व्यक्ति को सक्षम प्राधिकारी द्वारा विधिवत आवंटित हुई हो या भारत सरकार/राज्य सरकार या किसी उपक्रम के नाम वर्तमान में दर्ज हो तो उसे दर्ज की जाए और अधिग्रहित भूमि में उसकी गणना की जाए।

भूमि को भारमुक्त करने में सहयोग नहीं करने पर प्रार्थना पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा
एडीएम कोर्ट ने कहा है कि अन्य कोई भूमि, जो विपक्षी मेवाड़ शुगर मिल्स के नाम दर्ज हो, किन्तु उसकी घोषणा नहीं की गई हो, उसे भी इस आदेश से अधिग्रहित माना जाकर राजसात की जाए।

साथ ही समस्त भूमि भारमुक्त हो, राजस्व अभिलेखों में राज्य सरकार के नाम बिलानाम दर्ज हो जाने, राज्य सरकार द्वारा कब्जा ले लिए जाने के उपरान्त अप्रार्थी मेवाड़ शुगर मिल्स 30 स्टैंडर्ड एकड़ भूमि रखने का विकल्प एक वर्ष के भीतर नियमानुसार इस न्यायालय में प्रस्तुत करने को स्वतंत्र रहेगा। शुगर मिल की ओर से एक वर्ष के भीतर विकल्प प्रस्तुत न करने अथवा भूमि को भारमुक्त करने में सहयोग न करने पर अप्रार्थी के प्रार्थना पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा।

गन्ना उत्पादन के लिए इन तहसीलों में इतनी भूमि किसानों को रोजगार प्रदान करने के लिए दी गई थी
तहसील सराड़ा
ग्राम बीघा
सल्लाड़ा 600.04
बड़गांव 362.19
वीरपुरा 323.07

तहसील सलूंबर

ग्राम बीघा सेरिया 1183.01 बसी सामचोत 445.05 बस्सी जूंझावत 56.09

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser