पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संक्रमण:सही डाइट बढ़ाएगी इम्युनिटी, नियमित लें दाल-सब्जियां और फल, ताकि हर इंफेक्शन से लड़ सकें

उदयपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण के दौर में इम्युनिटी बड़ा फैक्टर साबित हुआ है। चिकित्सक हो या विश्व स्वास्थ्य संगठन, सब इम्युनिटी को ही संक्रमण से बचाव का उपाय मान रहे हैं। ऐसे में डाइट की भी अहम भूमिका है। सीनियर डायटीशियन डॉ. प्राची अविनाश के अनुसार प्रोटीन, दाल और मौसमी फलों का नियमित सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

ऐसे में महामारी के वक्त खास तौर पर डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है। अच्छा खान-पान और लाइफ स्टाइल काफी मददगार साबित हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले पोषक तत्वों को डाइट में जोड़ा जाए। पोस्ट कोविड स्थिति में भी डाइट का ख्याल रखना चाहिए। जो लोग हाल ही संक्रमण से उबरे हैं, उन्हें भी डाइट के सही प्लान को अपनाना चाहिए। ताकि जल्द से जल्द शरीर को रिकवर कर सकें।

  • प्रोटीन युक्त होने के साथ डाइट में विविधता होनी भी जरूरी है। बैलेंस्ड डाइट के लिए गेहूं, चावल, मक्का, बाजरा सहित दालें, मौसमी फल, सब्जियां, दही आदि शामिल करें। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन ए, सी और जिंक जरूरी होता है। यह लाल, पीले फल-सब्जियों से मिल सकते हैं। इस मौसम में आम, केला, पपीता, नींबू, आंवला, पाइनेपल, पत्तेदार सब्जियां फायदेमंद हैं। दूध, दही, पनीर में प्रोटीन-मिनरल की मात्रा भी पर्याप्त हाेती है।
  • जिंक के लिए मटर, छोले, सोयाबीन, अलसी, मशरूम, बाजरा, मूंग अच्छे स्राेत हैं, जबकि विटामिन ए, सी और एंटी ऑक्सीटेंड के तौर पर ब्रोकली काफी पाैष्टिक और कारगर हैं। अदरक, लहसुन में भी एंटी ऑक्सीटेंड प्रचुर मात्रा में होता है। वायरस संक्रमण के दौर में ये चीजें जरूरी हैं। ऐसे ही कई तत्व हल्दी में होने से यह भी काफी उपयोगी है। दूध, खिचड़ी या अन्य किसी आहार में हल्दी का प्रयोग खास तौर पर करना चाहिए। वजन कम रखने पर खास ध्यान देना चाहिए। मोटापे से बचाव इस वक्त बेहद जरूरी है।
  • शरीर को हाइड्रेट रखें, यानी पानी की कमी किसी भी सूरत में न हाे। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा जूस, नींबू पानी या अन्य तरल लेते रहें।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें