• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • The Royal Train Will Not Run For The Second Consecutive Year During The Karena Period, Now Expected To Start From The New Year

पटरी पर नहीं लौट रहा शाही सफर:काेराेना काल में लगातार दूसरे साल भी नहीं चलेगी शाही ट्रेन, अब नए साल से शुरू होने की उम्मीद

उदयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरटीडीसी ने 22 दिसंबर से बनाई थी शाही ट्रेन शुरू करने की योजना

देसी-विदेशी पर्यटकों काे शाही अंदाज में सफर कराने वाली पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन का संचालन काेराेना काल में दूसरे साल भी नहीं हाे पाया है। आरटीडीसी ने 22 दिसंबर से ट्रेन के संचालन की याेजना बनाई थी, लेकिन विदेशी पर्यटक नहीं होने के कारण संचालन फिर से अटकता दिखाई दे रहा है। अधिकारियाें का कहना है कि ट्रेन में जरूरी रेनाेवेशन के काम कर लिए गए हैं।

अब साल के अंत में इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू हाेने के बाद शाही ट्रेन के फिर से पटरी पर दाैड़ने की उम्मीद नजर आ रही है। बता दें कि काेविड के चलते पिछले साल मार्च के बाद से भारत आने और यहां से जाने वाली अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ाने निलंबित है। सरकार ने फिलहाल अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 25 से अधिक देशाें के साथ एयर बबल समझाैता किया है।

27 यात्री हाेने के बाद ही होता है संचालन, देसी-विदेशी की टिकट दर अलग

शाही ट्रेन के संचालन के लिए कम से कम 27 यात्री हाेने चाहिए है। इसके बाद ही ट्रेन का संचालन हाेता है। ट्रेन का संचालन सितंबर से अप्रैल माह तक हाेता है। पिछले साल काेराेना काल में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद होने से विदेशी पर्यटकाें का आना पूरी तरह से बंद है। देसी पर्यटकाें काे आकर्षित करने के लिए टिकट की दराें में 30 प्रतिशत तक छूट दी गई थी।

1982 में शुरू हुआ था संचालन, 8 दिन का रहता है टूर पैकेज

शाही ट्रेन का संचालन 26 जनवरी 1982 काे शुरू हुआ था। इसमें 14 एसी काेच राजपूताना राज्याें के नाम से बनाए गए हैं। शाही ट्रेन में महाराजा और महारानी नाम के दाे रेस्टाेरेंट अलग-अलग हैं। इनमें देसी के साथ विभिन्न देशों के व्यंजन परोसे जाते हैं। ट्रेन में यात्रियाें के लिए स्पा, बार, सेलून, जिम सहित फाइव स्टार हाेटल जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। शाही ट्रेन 7 रात औैर 8 दिन के पैकेज में दिल्ली से शुरू हाेकर जयपुर, सवाईमाधाेपुर, चित्ताैड़गढ़, उदयपुर, जैलसमेर, जाेधपुर, भरतपुर औैर आगरा हाेते हुए दिल्ली में जाकर यात्रा खत्म करती है।

खबरें और भी हैं...