• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • This Was The Coldest Night Of The Year, Mercury 4.4 Degrees, The Temperature Has Been Falling Continuously For 5 Days, After Two Days Cold Will Give Way

उदयपुर में शीतलहर का प्रकोप:इस साल की सबसे सर्द रात रही, पारा 4.4 डिग्री, 5 दिन से लगातार गिर रहा तापमान

उदयपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
उदयपुर में तेज ठंड के साथ-साथ घना कोहरा भी देखने को मिल रहा है। - Dainik Bhaskar
उदयपुर में तेज ठंड के साथ-साथ घना कोहरा भी देखने को मिल रहा है।

उदयपुर में शीतलहर का प्रकोप बरकरार है। पिछले 5 दिन से लगातार पड़ रही तेज ठंड के चलते उदयपुर में लोगों के लिए घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। उदयपुर में लगातार कड़ाके की ठंड पड़ रही है। तापमान पर भी इसका सीधा असर देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को उदयपुर में 2022 की सबसे सर्द रात और सुबह रही। उदयपुर का तापमान शुक्रवार को 4.4 डिग्री दर्ज किया गया। इसके चलते पूरे दिन ठिठुरन और गलन लोगों को महसूस हुई। हालांकि उदयपुर में शुक्रवार को तेज धूप खिली मगर वह भी बिलकुल असरदार साबित नहीं हुई।

लगाातार 6 डिग्री से नीचे है तापमान

उदयपुर में पिछले 5 दिनों से लगातार तापमान 6 डिग्री के आसपास बना हुआ है। सोमवार को जहां पारा 6 डिग्री था, वहीं बुधवार को यह 5.8 डिग्री और गुरुवार को 4.8 डिग्री रहा। वहीं शुक्रवार को यह और गिरकर 4.4 डिग्री रहा। साथ ही कई दिनों से ठंडी हवाएं भी चल रही हैं। मौसम विभाग की मानें तो शनिवार से मौसम बदलने लगेगा और सर्दी से राहत मिल सकती है। शुक्रवार को दिन का तापमान 18.6 डिग्री दर्ज किया गया।

कश्मीर-उत्तराखंड में हो रही बर्फबारी का असर

मौसम वैज्ञानिक प्राेफेसर नरपत सिंह राठौड़ ने बताया कि अफगानिस्तान,जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उतराखंड मे पिछले पांच दिनों से हो रही बर्फ हो रही है। उतर से आ रही ठंडी हवा और पश्चिमी जेट स्ट्रीम के पंजाब मैदान तक आने कि वजह से ठंड का असर अगले दो दिनों तक रहेगा। यहीं कारण है कि राजस्थान सहित मध्य भारत तक ठंड का असर इस बार ज्यादा दिख रहा है। इस के साथ ही पश्चिमी जेट स्ट्रीम के दक्षिण में खिसकने और उतर से आने वाली हवाओं के प्रभाव से थार मरुस्थल मे बर्फ बारी और बर्फ जमने की घटनाएं देखने को मिल सकती हैं।