पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:गरज कर बरसे बादल, काैंधी बिजलियां... शहर में 26 मिलीमीटर बारिश, चार दिन एेसा ही रह सकता है माैसम

उदयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चाैथा दाैर : हवाओं का रुख बदला, बीती रात जयसमंद में 72 मिमी पानी बरसा

हवाओं की दिशा बदलने के साथ ही मेवाड़ में बारिश का चाैथा दाैर शुरू हो गया है। इसी के चलते उदयपुर सहित मेवाड़ में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन भी बारिश का क्रम बना रहा। शहर में सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक 26 मिलीमीटर बारिश हुई है जबकि सुबह आठ बजे तक 24 घंटे में 28 मिमी बारिश मापी गई है। बीती रात जयसमंद क्षेत्र मेें सबसे ज्यादा 72 मिली मीटर बारिश हुई है। मेवाड़ में चार दिन बारिश का दाैर चलने का पूर्वानुमान है। झीलों के कैचमेंट को अभी भी तेज बारिश का इंतजार है। शहर और आसपास के क्षेत्रों में सुबह करीब साढ़े आठ बजे तेज गर्जना के साथ बदलों के बरसने का क्रम शुरू हुआ। यह आधे घंटे से ज्यादा तक बना रहा। शाम पांच बजे तक शहर में 26 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इससे पहले 24 घंटों मेें शहर में 28 मिमी बारिश हुई थी। बीती रात जयसमंद क्षेत्र मेें 72 मिमी बारिश हुई है।

इस मानसून मेें शहर में पहली बार बादलों की गर्जना इतनी तेज थी कि एक बारगी लोग सहम गए। बिजली कड़कने से कुछ घरों और नगर निगम सहित कुछ सरकारी दफ्तरों में इलेक्ट्रानिक उपकरण जल गए और बेसिक टेलीफोन ठप हो गए। सुबह आठ बजे तक उदयपुर में 28 मिलीमीटर, देवास 35, जयसमंद 72, केजड़ 25, खेरवाड़ा 20, कोटड़ा 25, नाई 27, ओगणा 28, ऋषभदेव 16 और उदयसागर में 24 मिमी बारिश हुई है।

हवाओें की दिशा बदलने से बदली माैसम की चाल : पिछले साल के मुकाबले इस बार मेवाड़ में आठ दिन पहले यानी 24 जून को मानसून ने दस्तक दी थी, लेकिन मानसून के तीनों दाैर कमजोर रहे। बड़ा कारण लगातार पछुआ पश्चिमी हवाएं चलना रहा, लेेकिन अब मध्य भारत से मानसून आगे बढ़ने के साथ ही हवाएं पूर्व-पश्चिम और उत्तर-पश्चिम की दिशा में चलने से उदयपुर सहित मेवाड़ मेें चाैथे दाैर की बारिश का दाैर जमता नजर आने लगा है। हालांकि अभी भी लोगों को बादलों के रफ्तार से बरसने का इंतजार है। माैसम के जानकार प्रो. नरपत सिंह राठाैड़ के अनुसार हवाओं की दिशा बदलने से मेवाड़ सहित राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर कहीं तेज ताे कहीं मध्यम-हल्की बारिश का दाैर बना है।

उधर, भारतीय माैसम विभाग के उपग्रह मानचित्र के अनुसार उदयपुर सहित मेवाड़ में कई जगह अगले चार दिनों में कर्ई जगह मध्यम और तेज बारिश हो सकती है। उपग्रह चित्रों के अनुसार 10 और 11 अगस्त को उदयपुर सहित मेवाड़ मेंं कई जगह तेज बारिश की संभावना ज्यादा है। इन चार दिनों में उदयपुर जिले में 13 से 17 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें