• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Told The Registrar A Settled Person, Spoke For The Vice Chancellor: The Nature Of The Vice Chancellor Has Come To The Fore, Wants To Run The University With Hooliganism

कटारिया का यूनिवर्सिटी के कुलपति पर हमला:रजिस्ट्रार को सुलझा हुआ व्यक्ति बताया, बोले : कुलपति का स्वभाव सामने आ गया है, गुंडागर्दी से यूनिवर्सिटी चलाना चाहते हैं

उदयपुर5 महीने पहले
यूनिवर्सिटी के नॉन-टीचिंग स्टाफ ने रजिस्ट्रार-कम्पट्रोलर के साथ मारपीट के विरोध में हड़ताल की। - Dainik Bhaskar
यूनिवर्सिटी के नॉन-टीचिंग स्टाफ ने रजिस्ट्रार-कम्पट्रोलर के साथ मारपीट के विरोध में हड़ताल की।

उदयपुर की सुखाड़िया यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रार और वित्त नियंत्रक के साथ हुई मारपीट की घटना ने तूल पकड़ लिया है। घटना के विरोध में मंगलवार को जहां नॉन-टीचिंग स्टाफ ने पेन डाउन करते हुए काम का बहिष्कार कर दिया। वहीं इसके विरोध में छात्र संगठन एबीवीपी ने यूनिवर्सिटी बंद करा विरोध किया। इधर प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने भी इस घटना को शर्मनाक बताते हुए हुए इसे कुलपति की गुंडागर्दी बता डाला। कटारिया ने कहा कि यह कुलपति गुंडागर्दी के आधार पर यूनिवर्सिटी चलाना चाहता है।

कटारिया ने सीआर देवासी के समर्थन में कहा कि देवासी विभिन्न पदों पर लम्बे समय तक रहे हैं। इनका आज दिन तक किसी से कोई झगड़ा नहीं हुआ है। हर व्यक्ति को बेहद शांति से सुनता है और हर समस्या को हल करता है। दुर्भाग्य से उसके साथ विश्वविद्यालय में जो हुआ है वो गलत है। आज यहां के कुलपति ये बता दें कि तुम्हारे अधीन कितने कॉलेज आते हैं जिनको आप मान्यता देते हैं। अगर 100 में से 90 ने जीएसटी दे दिया तो आपकी ड्यूटी होती थी कि या तो जीएसटी लौटाते या इनकी तरफादारी करने के लिए तैयार हो जाते।

गुलाबचंद कटारिया ने कुलपति पर गुंडागर्दी के आरोप लगाए।
गुलाबचंद कटारिया ने कुलपति पर गुंडागर्दी के आरोप लगाए।

कटारिया ने कुलपति को आरोप लगाते हुए कहा कि वार्ता के लिए आपने बुलाया और गैंग को पहले से बुला रखा था। इसका मतलब ये है कि पूरे घटनाक्रम में मैन हैंडलिंग के द्वारा वीसी की गुंडागर्दी सामने आई है। कोई इसके खिलाफ ना बोले इसलिए ऐसा करता है। इस षड़यंत्र का पर्दाफाश होगा। ये कहां से कैसे आए, इनको बुलाया किसने। खुद समय देकर वीसी एक घंटे बाद जाए फिर ये तर्क दे कि मेरे सामने कुछ नहीं हुआ, तो समझ से परे।

कुलपति का स्वभाग अब खुलने लगेगा

देवासी जैसा व्यक्ति राज्यपाल-मुख्यमंत्री को अपनी तकलीफ बताए कि यह वीसी का जैसा स्वभा रहा है वो धीरे-धीरे अब खुलेगा। क्योंकि ये दबाव से, गुंडागर्दी के आधार पर अपनी यूनिवर्सिटी चलाना चाहता है। ये उदयपुर के लोग एक सीमा तक तो बर्दाश्त करते हैं। एक अच्छे प्रशासनिक अधिकारी के साथ जो हुआ वो बेहद गलत है।

एबीवीपी ने कार्रवाई नहीं करने पर आंदोलन की चेतावनी दी

एबीवीपी ने यूनिवर्सिटी बंद करा आंदोलन किया।
एबीवीपी ने यूनिवर्सिटी बंद करा आंदोलन किया।

एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने सुविवि के समस्त कॉलेज बंद करा दिए। अधिकारियों के साथ हुए दुर्व्यवहार को एबीवीपी ने दुर्व्यवहार को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ इस तरह की घटना होना एकेडमिक माहौल को प्रभावित करने वाला है। कुलपति को इस मामले में खुद परिवाद दर्ज कर कार्रवाई करनी चाहिए। अगर कार्रवाई नहीं होती है तो एबीवीपी उग्र आन्दोलन करेगी। जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।