• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Tourist Helicopter Will Be Able To Ride In 4 Cities, Tomorrow Will Start From Nathdwara And Kumbhalgarh, Assembly Speaker Dr. CP Joshi Will Do Virtual Inauguration

राजस्थान में अब हेलिकॉप्टर टूरिज्म:4 शहरों में राइड कर सकेंगे टूरिस्ट, रविवार को नाथद्वारा और कुंभलगढ़ से होगी शुरुआत, स्पीकर डॉ. सीपी जोशी करेंगे वर्चुअल उद्घाटन

उदयपुर5 महीने पहले
प्रतीकात्मक चित्र

राजस्थान के पर्यटन इतिहास में रविवार को एक नया पन्ना जुड़ जाएगा। 22 अगस्त से राजस्थान में हेलिकॉप्टर टूरिज्म की शुरुआत होगी। स्काईलाइन सर्विसेज राजस्थान में टूरिज्म विभाग के साथ मिलकर इसे शुरू कर रही है। शुरुआत सबसे पहले 2 सेंटर नाथद्वारा और कुंभलगढ़ से होगी। अब तक नाथद्वारा के लिए 125 और कुंभलगढ़ के लिए 150 बुकिंग कम्पनी को मिल चुकी है। इस सर्विस का उद्घाटन विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी वर्चुअल करेंगे।

एक सेंटर पर 10 मिनट की राइड कराएगा हेलिकॉप्टर
कंपनी स्काईलाइन सेंटर के प्रभारी जेपी जोशी ने बताया कि इस सर्विस के तहत हेलिकॉप्टर एक सेंटर के लोगों को एक ही सेंटर पर घुमाएगा। एक राइड पूरी 10 मिनट की होगी। इस राइड में हेलिकॉप्टर एक से दूसरे सेंटर नहीं जाएगा। एक सेंटर से बुक करने वाले पर्यटक को वहीं की अलग-अलग लोकेशन पर ले जाएगा। खास बात यह रहेगी कि एक बार में 3 लोग राइड कर सकेंगे।

फिलहाल 4 सेंटर, जल्द चित्तौड़गढ़-भीलवाड़ा भी
हेलिकॉप्टर राइड की यह सुविधा फिलहाल 4 सेंटर पर शुरू की जा रही है। इनमें उदयपुर, राजसमंद, नाथद्वारा और कुंभलगढ़ शामिल है। मगर जल्द ही इसमें चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा को भी जोड़ दिया जाएगा। जेपी जोशी ने बताया कि चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा में भी हेलीपैड तैयार हो गया है। सिर्फ प्रशासन से अनुमति मिलने की देर है। उदयपुर की पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि लोगों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। अगर ऐसा ही रहा तो इसे और भी कई शहरों में शुरू किया जा सकता है।

इन जगहों से ले सकेंगे राइड, इतना होगा किराया
फिलहाल जिन 4 जगहों से हेलिकॉप्टर राइड होगी, उनकी जगह और किराया निर्धारित कर लिया गया है।
- उदयपुर में रानी रोड स्थित गाला बाग रिसोर्ट से राइड होगी, इसका किराया 3999 रुपए होगा।
- नाथद्वारा में नवनिर्मित शिव मूर्ति से राइड शुरू होगी, इसका किराया 3999 रुपए होगा।
- राजसमंद में शिव कॉलोनी से राइड होगी, किराया 3999 रुपए होगा।
- कुंभलगढ़ में कुंभा महल हेरिटेज रिसोर्ट से राइड शुरू होगी। किराया 4999 रुपए होगा।

खबरें और भी हैं...