पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नाथद्वारा:यातायात पुलिस ने दी मास्क, हेलमेट पहनने की हिदायत, दाे दिन चलेगा समझाइश का दौर, फिर होंगे नए नियम लागू

उदयपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हेलमेट नहीं पहनने पर, दो से अधिक सवारी बैठाने पर, मोबाइल पर बात करने पर अब 1000 रुपए का चालान कटेगा

संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट को लागू करने से पूर्व यातायात पुलिस ने शहरवासियों से मंगलवार को समझाइश की। समझाइश का दौर दो दिन तक चलेगा। उसके बाद नए उल्लंघन पर नियमों के अनुसार जुर्माना देना होगा। मंगलवार को डिप्टी रोशन पटेल, सीआई पूरण सिंह राजपूत के निर्देश पर यातायात प्रभारी अंबालाल के सान्निध्य में शहर की प्रमुख सड़कों पर समझाइश की गई।

यातायात प्रभारी अंबालाल ने बताया कि बुधवार और गुरुवार को भी लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाएगा। पहले दिन मंगलवार को राहगीरों और दाेपहिया वाहन चालकों को मास्क वितरित किए गए। लोगों से हेलमेट पहनने, गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात नहीं करने सहित यातायात के सभी नियमों का पालन करने की समझाइश की गई। शहर के अहिल्याकुंड, केशव काॅम्प्लेक्स, बैंक ऑफ बड़ौदा चौराहा, नई सड़क, तेलीपुरा सहित बस स्टैंड पर लोगों से समझाइश की गई।

उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने देशभर में सड़क दुर्घटनाओं पर कंट्रोल के लिए मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव कर जुर्माने की राशि 10 गुणा से अधिक बढ़ा दी है। राज्य सरकार ने भी केन्द्र के संशोधित कानून को प्रदेश में लागू कर दिया है। पुलिस प्रशासन अब नए कानून के अनुरूप कार्रवाई करेगा। यातायात नियम तोड़ने पर अब भारी जुर्माना चुकाना होगा। बुध और गुरुवार को और समझाइश होगी तथा शुक्रवार से यातायात नियम तोड़ने वालों को नए एक्ट के अनुसार जुर्माना भरना पड़ेगा।

नए नियमों के अनुसार दोपहिया वाहन चालक के हेलमेट नहीं होने पर अब 1000 रुपए देने होंगे पहले 100 रुपए जुर्माना था। इसी तरह दो से अधिक सवारी होने पर, मोबाइल पर बात करते पाए जाने पर भी अब 1000 रुपए का चालान कटेगा। चार पहिया वाहन चालकों को भी सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होगा, नहीं लगाने पर 1000 का जुर्माना देना होगा। शराब पी कर गाड़ी चलाते पाए जाने सहित अन्य अपराध पर पूर्व के जुर्माने से कई गुणा अधिक वसूली होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें