पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डोर स्टेप डिलेवरी सर्विस की शुरूआत:यूआईटी : डोर स्टेप डिलीवरी सर्विस 28 से, घर बैठे करा सकेंगे नामांतरण, लीज जैसे 5 काम

उदयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस ऑनलाइन सर्विस में पांच काम शामिल किए जा रहे हैं
  • इसके लिए 425 रु. फीस चुकानी होगी

जनता से जुड़े कामाें काे समय पर करने के मकसद से यूआईटी 28 अक्टूबर से डोर स्टेप डिलेवरी सर्विस शुरू करने जा रहा है। इस ऑनलाइन सर्विस में पांच काम शामिल किए जा रहे हैं।

इन कामाेें के लिए काॅल सेंटर पर फाेन करने पर यूआईटी की तय की हुई फर्म का प्रतिनिधि संबंधित व्यक्ति के घर जाकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी करवाएगा। इसके लिए 425 रु. फीस चुकानी होगी।

सचिव अरुण हसीजा ने बताया कि डोर स्टेप डिलेवरी सर्विस में नामांतरण, सब डिविजन, बिल्डिंग प्लान अप्रूवल, लीज जमा करने और लीज मुक्त प्रमाण-पत्र जारी करने का काम शामिल किया जा रहा है। इन कामाें के लिए किसी व्यक्ति काे घर से यूआईटी आने की जरूरत नहीं हाेगी।

यूआईटी अभी ये सेवाएं ऑनलाइन दे रहा :

यूआईटी तीन साल से नामांतरण, सामुदायिक भवनाेें की बुंकिंग, बिल्डिंग प्लान अप्रूवल, 90-ए, भूखंड नीलामी और आवास याेजना के आवेदन की प्रक्रिया शामिल है। तीन साल में करीब 25 हजार लाेगाें काे ऑनलाइन सुविधा का लाभ मिल चुका है। इन कामाें के लिए पहले लाेगाें काे यूआईटी में चक्कर काटने पड़ते थे।

आप जो समय देंगे उसी पर आएगा प्रतिनिधि, दस्तावेज भी पहले बता देगा

इस सर्विस के लिए आवेदक काे फाेन पर ही यह पूछा जाएगा कि आप कितने बजे घर पर मिल सकते हैं। उस हिसाब से प्रतिनिधि आवेदन प्रक्रिया पूरी करवाने घर आएगा। वहीं फाेन पर यह भी पहले बता दिया जाएगा कि आप जाे काम करवाना चाहते हैं उसके आवेदन के साथ काैन-काैन से दस्तावेज जरूरी हाेंगे।

सेंटर पर करना होगा कॉल, 24 घंटे में घर पहुंचेगा प्रतिनिधि

जिस व्यक्ति काे इन पांच में से काेई काम हाेगा, वह यूआईटी की तय की हुई फर्म के काॅल सेंटर पर काॅल करेगा। इसके बाद 24 घंटे के अंदर काॅल सेंटर से प्रतिनिधि लेपटाॅप और अन्य आवश्यक संसाधन लेकर उस व्यक्ति के घर जाएगा। आवेदक के घर पर ही ऑनलाइन आवेदन पत्र तैयार कर दस्तावेज अपलोड किए जाएंगे। इसके बाद यूआईटी उस काम की प्रक्रिया शुरू कर देगा। बाद में फर्म का प्रतिनिधि काम पूरा होने के कागजात देगा।

बार-बार चक्कर कटवाने, ज्यादा फीस लेने की शिकायतें होंगी दूर

डोर स्टेप सर्विस से यूआईटी में छोटे-छोटे काम के लिए बार-बार चक्कर कटवाने। फाइल अप्रूव नहीं होने, ज्यादा फीस वसलूने जैसी शिकायतें भी दूर हो जाएंगी। आवेदक को काम के नाम पर यूआईटी नहीं आना पड़ेगा, जिससे उनका समय भी बचेगा।

किसी काम के लिए राज्य सरकार से जाे फीस निर्धारित है उसमें यूआईटी 425 रुपए इस सर्विस के जाेड़कर शुल्क लेगी। यह पैसा ऑनलाइन ही यूआईटी के खाते में जमा हाेगा। ऐसे में लेनदेन की पारदर्शिता भी बनी रहेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें