पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बैठक:वक्फ संपत्तियों पर कब्जे होते रहे, कमेटी सदस्य लालच के चलते भागीदार रहे : डॉ. खानू खान

उदयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • उदयपुर पहुंचे वक्फ बोर्ड चेयरमैन ने कमेटी से जुड़े मुद्दों पर की चर्चा

राज्य वक्फ बोर्ड के चेयरमैन डॉ. खानू खान बुधवाली रविवार को शहर में जनसुनवाई के लिए पहुंचे। लॉकडाउन के कारण वक्फ कमेटी सहित कुछ अन्य मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान दैनिक भास्कर से खास बातचीत में उन्होंने पिछली कमेटियों के काम पर नाराजगी जाहिर की। कहा कि कमेटी का गठन जरूरतमंद-असहाय लोगों के हित में काम करने के लिए किया गया, लेकिन सदस्यों ने स्वार्थ और जेब भरने पर ध्यान दिया। बातचीत में उन्होंने पिछली कमेटियों के काम की ऑडिट पर भी जोर दिया।

वक्फ की जमीन पर कई वर्षों से कब्जे हैं, आप क्या करेंगे?
वक्फ की जमीन पर किसी और का अधिकार नहीं हो सकता। फिर कब्जा चाहे स्थानीय प्रशासन, संस्था का हो या, किसी अन्य व्यक्ति का। यह आपराधिक कृत्य है। हम इसके खिलाफ कोर्ट में भी जाएंगे।
इन सबका जिम्मेदार कौन है?
वक्फ समिति जिम्मेदार है। बोर्ड की जमीनें जाती रहीं और कमेटी ने अनदेखी की। कुछ स्वार्थ के चलते खुद कमेटी के पदाधिकारियों ने कब्जा करवाया। जिसका भी दोष पाया गया, उस पर एक्शन लिया जाएगा।
अभी तक नई कमेटी क्यों नहीं बनाई गई है?
कमेटी जल्द ही बनाई जाएगी। तब तक के लिए पुरानी कमेटी को भंग किया जा रहा है। अग्रिम आदेश तक विभाग के कर्मचारी-अधिकारी ही काम करेंगे।
वक्फ बोर्ड की टैक्स आदि के रूप में आय होती है, विकास क्यों नहीं दिखता?
दरअसल सम्पत्ति पर लिए जाने वाले टैक्स का 7 फीसदी ही बोर्ड को मिलता है, बाकी कमेटी के हक में जाता है। लेकिन हकीकत यह भी है कि जिन लोगों को जिम्मेदारियां दी गई, उन्होंने गरीब-असहाय की मदद करने की बजाय खुद की जेब भरने पर ध्यान दिया।
मुसाफिरखानों आदि की बहुत खराब स्थिति है?
बोर्ड का पदभार अभी सम्भाला है। इसको दुरुस्त करने पर ध्यान दिया जाएगा। निजी स्वार्थ के चलते जरूरतमंद का हक मारा गया। कमेटी के तमाम सदस्यों ने इसका कोई हिसाब नहीं किया। ना ही हिसाब जांचा गया। इन सबकी ऑडिट जरूरी है। उन लोगो को भी चेतावनी है कि अगर किसी अपराध में लिप्त है, वह खुद पद छोड़ दे।
अब आपकी क्या योजना है?
जहां भी बोर्ड की जमीन खाली पड़ी है, वहां बच्चों के लिए होस्टल और शिक्षा आदि की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इन सबका हिसाब ऑनलाइन लिया जाएगा। जिस तरह से दूसरे समुदाय में अच्छी शिक्षा और बाकी सुविधा दी जा रही है, वैसे ही बोर्ड का काम भी हो इस पर हमारा जोर रहेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें