पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन की आंच:उदयपुर में थमे उत्तर भारत जाने वाली 31 बसों के पहिए थमे, हरियाणा-पंजाब की 10 बसें बदले रूट पर चल रहीं

उदयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिल्ली-उत्तराखंड के लिए उदयपुर से राेेज 1200 यात्री सफर करते हैं

नए कृषि कानूनाें के खिलाफ 19 दिन से चल रहे किसानों के आंदाेलन का असर अब उदयपुर में भी दिखने लगा है। किसान दिल्ली के सभी रास्ते रोककर बैठे हैं, अब रविवार को जयपुर-दिल्ली हाईवे भी बंद कर दिया। इससे उदयपुर से उत्तर भारत की ओर चलने वाली बसें प्रभावित हुई हैं। साेमवार काे उदयपुर से उत्तराखंड औैर दिल्ली जाने वाली 31 बसों का संचालन रद्द हो गया।

वहीं, हरियाणा औैर पंजाब जाने वाली बसें नए और लंबे रूट से रवाना हुईं। उदयपुर ट्रैवल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश जाेशी ने बताया कि जयपुर-दिल्ली हाईवे बंद हाेने से उत्तर भारत की कई बसों को रद्द किया गया। वहीं हरियाणा औैर पंजाब जाने वाली 10 बसाें काे रूट बदलकर श्रीगंगानगर हाेते हुए चलाया जा रहा है। इससे रूट पर बसाें को 100 किलाेमीटर की दूरी ज्यादा तय करनी पड़ रही है। इससे हर बस पर करीब 10 हजार रुपए का अतिरिक्त खर्च आ रहा है।

जयपुर तक ही संचालन, अब रोज 16 लाख रुपए का नुकसान तय

उदयपुर से दिल्ली औैर उत्तराखंड के लिए रोज 30 बसाें का संचालन हाेता था। इन बसाें से राेजाना 1200 से ज्यादा लाेग यात्रा करते है। संचालन बंद हाेने से अब राेजाना 16 लाख रुपए से ज्यादा का नुकसान हाे रहा है। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की उदयपुर आगार से हरिद्वार के लिए एक बस का संचालन हाेता था। हाईवे जाम हाेने के चलते इस बस का संचालन जयपुर तक ही हुआ।

वाम नेता बोले- आंदोलन कर रहे किसान-मजदूरों को आतंकी-खालिस्तानी बता अपमानित कर रही भाजपा

कृषि कानून के खिलाफ अखिल भारतीय संयुक्त किसान संघर्ष समिति के आह्वान पर सोमवार को सांसद अर्जुनलाल मीणा के घर का घेराव किया गया। इस दौरान सभा भी की गई। इसमें सांसद से इस्तीफे की मांग की गई। बीटीपी नेता बीएल छानवाल ने कहा कि भाजपा नेता हर किसी को देशद्रोही और नक्सली कहकर अपमानित कर रहे हैं।

छात्रों, नौजवानों के बाद किसानों-मजदूरों को आतंकी, खालिस्तानी कहा जा रहा है। भाकपा-माले की राज्य कमेटी सदस्य शंकरलाल चौधरी ने कहा अडानी के गोदाम पहले ही तैयार हैं, जो सरकार की निष्पक्षता पर सवाल उठाते हैं।

डीवाईएफआई राज्य कमेटी सदस्य पवन बेनीवाल ने बताया कि प्रदर्शन में एआईएसएफ के सुरेश मीणा, भीम सेना के दिनेश रायकवाल, सीटू से जावेद खां, इंदरलाल, रेहड़ी ठेला पटरी यूनियन से राव गुमान सिंह, एमसीपीआईयू से रामचंद्र शर्मा आदि मौजूद रहे।

किसानों के समर्थन में उतरी एनएसयूआई

एनएसयूआई नेताओं ने सोमवार को किसानों के समर्थन में गुलाबबाग स्थित महात्मा गांधी प्रतिमा के बाहर सांकेतिक माैन रखकर धरना दिया। एनएसयूआई की साप्ताहिक बैठक से संबंधित आगामी कार्यक्रमों को लेकर मंथन किया। एनएसयूआई प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश महासचिव एवं पूर्व जिलाध्यक्ष कुशलेश चौधरी, प्रदेश महासचिव एवं पूर्व अध्यक्ष मोहित नायक आदि मौजूद थे।

इधर, सिख समाज ने एडीएम को सौंपा ज्ञापन
किसान आंदोलन के समर्थन में सिख समाज ने एडीएम को ज्ञापन सौंपा। किसानों की मांगे जल्द पूरी करने के आग्रह के साथ सिख समाज को राष्ट्र विरोधी ताकतों से जोड़ने का विरोध किया गया। यंग सिख सेवा दल के अध्यक्ष आयुष अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली में किसान आंदोलन को सिख समाज का भी समर्थन रहेगा। यह लडाई जनता और पूंजीपतियों के बीच है, लेकिन सरकार पूंजीपतियों के साथ खड़ी लग रही है। गुरुद्वारा सच खंड दरबार अध्यक्ष धर्मवीर सिंह सलूजा, प्रवक्ता रवींद्र पाल सिंह कप्पू, सेक्टर-11 गुरुद्वारा अध्यक्ष इन्द्रजीत सिंह सोनी आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें