पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना के फेर में फेरे:150 में से 139 आवेदन वापस, अब 11 शादियां ही होंगी

प्रतापगढ़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मई में होने वाली शादियाें के लिए 150 लोगों ने आवेदन किए थे, लेकिन इनमें से 144 लोगों ने अपने आवेदन वापस उठा लिए। केवल 6 ने ही स्वीकृति जारी रखी है। इसके बाद 3 मई तक 5 नए आवेदन भी आए हैं तो ऐसे में अप्रैल में अब 150 में से केवल 11 शादियां ही होंगी, बाकी सभी ने आवेदन वापस ले लिए हैं। 3 मई को जारी हुई नई गाइडलाइन के तहत 31 मेहमानों की पाबंदी को लेकर शादियों से पूरी तरह परहेज करने लग गए हैं।

जो लोग दिसंबर और जनवरी में ही अप्रैल-मई में आने वाले अबूझ मुहूर्त सहित शादी के अन्य सावों की तैयारी के लिए हलवाई, टेंट, मैरिज गार्डन सहित अन्य बुकिंग के लिए मारामारी कर रहे थे, अब वही लोग पहले तो 14 अप्रैल को जारी हुई 50 मेहमानों की अनुमति वाली गाइडलाइन के बाद शादियों से डिस्टेंसिंग बनाने लग गए थे। एक बात यह भी तय है कि पहले जहां हलवाई, टेंट, पंडित के पास समय नहीं था और मैरिज गार्डन वालों के यहां जगह नहीं थी, अब वही लोग काफी फुर्सत में नजर आ रहे हैं।

ज्यादातर लोग रिश्तेदारों को फोन करके तो कुछ लोग सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाकर तयशुदा शादियों को भी टाल रहे हैं। इसको ऐसे समझा जा सकता है कि जिले भर में फरवरी तक प्रशासन के पास हर महीने 400 से ज्यादा आवेदन थे, मार्च में घटकर 100 रह गए, अप्रैल का अंत आते-आते 10 से 15 आवेदन ही बचे। 1 मई के बाद से सिर्फ पांच आवेदन ही किए हैं। इनमें से 2 प्रतापगढ़, एक धरियावद, दो छोटीसादड़ी में है। प्रशासन के पास से अब तक करीब 90% लोगों ने शादियों के लिए जारी स्वीकृति ही वापस उठा ली।

जिले भर में फरवरी तक प्रशासन के पास हर महीने 400 से ज्यादा आवेदन थे, मार्च में घटकर 100 रह गए, अप्रैल का अंत आते-आते 10 से 15 आवेदन ही बचे, 1 मई के बाद से सिर्फ पांच आवेदन

  • शहर में मालवा कॉलोनी निवासी महेश शर्मा के पुत्र राहुल उर्फ बुनु की शादी 8 मई को होनी थी। अब उन्होंने फिलहाल शादी को स्थगित कर दिया है। महेश शर्मा ने बताया कि शादी के कार्ड बन चुके थे, ऐसे में इसके लिए उन्होंने सोशल मीडिया का सहारा लिया। अपने परिवार में बड़े बुजुर्ग और बड़े भाई राज शर्मा सहित परिवार के अन्य सदस्यों को उन्होंने सोशल मीडिया ग्रुप के जरिए शादी टालने की जानकारी दी। उनका तर्क है कि कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को लेकर आमजन को जागरूकता बरतनी होगी।
  • गणेश नगर निवासी विनीता सिंह के पुत्र तरुण की शादी 14 मई को होनी थी। इसके लिए उन्होंने बकायदा जिला प्रशासन के समक्ष आवेदन भी किया हुआ था। अब उन्होंने आवेदन वापस ले लिया है। 3 मई को जारी नई गाइडलाइन के बाद जब मेहमानों की पाबंदी 31 तक सिमट गई तो मजबूरन उन्हें यह फैसला लेना पड़ा। जब मेहमानों की संख्या 50 तक थी तब तक उन्होंने शादी करने की तैयारी कर रखी थी। बाद में सभी रिश्तेदारों से फोन पर बात करके शादी को कैंसिल कर दिया।
  • धरियावद रोड निवासी पुनीत जैन के पुत्र की शादी 19 मई को होनी थी। उन्होंने टेंट, हलवाई, पंडित और मैरिज गार्डन सब की बुकिंग करवा रखी थी। लेकिन 3 मई के नए आदेश के बाद शादी टाल दी। पुनीत ने बताया कि जो बुकिंग है उसके लिए रुपए वापस नहीं लेंगे, बल्कि कोरोना का मामला समाप्त होने के बाद शादी के लिए बुकिंग जारी रखेंगे। इसके लिए उन्होंने भी बकायदा प्रशासन के समक्ष दिया गया आवेदन वापस ले लिया। मिलने वाले लोगों को फोन करके सूचित किया कि भविष्य में शादी की नई तारीख दी जाएगी।

संख्या 31 की, लेकिन ऐसे रास्ते भी निकाल रहे हैं लोग
फिलहाल मई के महीने में दो शादियों के लिए गार्डन को बुक किया गया है। मेहमानों की संख्या 31 करने के कारण दोनों ही शादियों के संचालकों ने गार्डन को बुक करने के दिन बढ़ा दिए हैं, इसके लिए हमने भी उन्हें रास्ता सुझाया था। जैसे एक मेजबान ने 4 दिन तक 31-31 के सेगमेंट में मेहमानों को भोजन करने के लिए बुलाया है तो एक ने यह कार्यक्रम 3 दिन तक रखा है।
अभिषेक जैन मैरिज गार्डन संचालक।

मई से जुलाई तक शादी के ये हैं शुभ मुहूर्त

  • जून-जुलाई पर अभी फर्क नहीं
  • मई महीने में - 1, 2, 3, 7, 8, 9, 14, 19, 21, 22, 23, 24, 26, 27, 28, 29 व 30 मई तक के मुहूर्त में जिले में करीब 150 से ज्यादा शादी होनी थी अब इनकी संख्या घटकर 6 के करीब रह गई है।
  • जून महीने में - 5, 6, 15, 16, 18, 19, 20, 22, 24 व 30 में भी जिले भर में करीब सवा सौ से ज्यादा शादियां होंगी हालांकि फिलहाल इनके निरस्त होने की प्रक्रिया सामने नहीं आई है।
  • जुलाई महीने में - 1, 2, 3, 7, 12, 15 व 16 पर भी जिले भर में कई शादियां होने वाली हैं।

मेहमानों की संख्या सीमित करने का कारण मई के मेरे 38 आर्डर निरस्त हो चुके हैं। अब केवल मेरे पास में एक आर्डर बचा है, उसमें 3 दिनों तक 30-30 मेहमानों के लिए भोजन बनाया जाएगा।-विशनाराम, टेंट और कैटरर्स संचालक।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें