पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आया कोरोना का ब्रह्मास्त्र:रात 9.20 बजे पहुंचे 8 हजार 140 डोज, 16 कोे 3 सेंटर पर वैक्सीनेशन

प्रतापगढ़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कड़ी सुरक्षा के बीच उदयपुर से रात को पहुंची वैक्सीन, पहले जिला अस्पताल, अरनोद और छोटीसादड़ी में टीकाकरण

कोरोना को हराने वाला वैक्सीन का ब्रह्मास्त्र बुधवार रात को 9 बजकर 20 मिनट पर जिला मुख्यालय पर पहुंच गई। पुलिस कर्मियों की मौजूदगी में इसे कड़ी सुरक्षा के बीच उदयपुर से प्रतापगढ़ तक साढ़े चार घंटे में लाया गया। पहले चरण में चिकित्सा विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के 7 हजार 146 कर्मचारियों को टीका लगेगा। वैक्सीन के 8 हजार 140 डोज आए हैं। जिला चिकित्सालय के डिप्टी सीएमएचओ डॉ. पीयूष सिंघल, स्टोर इंचार्ज गोविंद तथा पुलिस के 5 जवान उदयपुर से वैक्सीन लेकर शाम साढ़े 5 बजे प्रतापगढ़ के लिए रवाना हुए।

जिला चिकित्सालय की वैक्सीन वैन में वैक्सीन तथा सीएमएचओ ऑफिस की कार शामिल थी। वैन में तीन डीप फ्रिज में से एक में वैक्सीन रखी। कार को पूरी तरह वायर लैस सेट युक्त बनाकर एस्कार्ट वाहन के रूप में तैयार किया गया। कार में एक एएसआई तथा चार पुलिसकर्मी थे। कार वैक्सीन वैन के पीछे चल रही थी। वाया छोटीसादड़ी होते हुए 183 किमी का सफर तय कर प्रतापगढ़ में लाया गया।

डॉ. दीपक कुमार मीना ने बताया कि वैक्सीन चार चरणों में लगाई जाएगी। पहले चरण में जिले के 7 हजार 146 कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिले में चिकित्सा विभाग के करीब चार हजार कर्मचारी हैं। इनमें करीब 150 चिकित्सक, 500 नर्सिंगकर्मी, 500 एएनएम, 100 पैरा मेडिकल स्टाफ के अतिरिक्त मंत्रालयिक कर्मचारी, वार्ड ब्वॉय, सफाईकर्मी, वाहन चालक, निजी चिकित्सालय कर्मचारी आदि शामिल है। महिला एवं बाल विकास विभाग के करीब 3 हजार 146 कर्मचारी शामिल हैं।

16 को 3 सीएचसी पर 300 कर्मचारियों को लगेगा टीका
कोरोना वैक्सीन के जिला नोडल अधिकारी आरसीएचओ डॅ. दीपक कुमार मीना ने बताया कि पहले चरण से पूर्व 16 जनवरी को जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अरनोद और छोटीसादड़ी केंद्रों पर वैक्सीनेशन होगा। प्रत्येक केंद्र पर 100-100 कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। यह वैक्सीन इन केंद्रों पर कार्यरत चिकित्सा स्टाफ के अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारियों को लगेगी। डॉ. मीना ने बताया कि पहले चरण में 7146 कार्मिकों को वैक्सीन लगेगी। इसकी एवज में वैक्सीन के 8140 डोज आ चुके हैं। एक डोज में 0.5 एमएल का डोज दिया जाएगा।

प्रथम चरण : किस ब्लॉक में कहां लगेगी वैक्सीन

  • अरनोद : अचनेरा, आंबीरामा, चूपना, दलोट, सालमगढ़
  • छोटीसादड़ी : बंबोरी, धोलापानी, कारुंडा, केसुंदा।
  • धरियावद : मूंगाणा, देवला, केसरियावद, मनागांव, मांडवी, नयाबोरिया, पारसोला।
  • पीपलखूंट : पृथ्वीपुरा, घंटाली, केलामेला, रामपुरिया, सुहागपुरा।
  • प्रतापगढ़ : बारावरदा, थड़ा, अंबामाता, अवलेश्वर, बरड़िया, देवगढ़, धमोत्तर, ग्यासपुर, कुलथाना, कुणी, सिद्धपुरा, बगवास, जिला चिकित्सालय प्रतापगढ़।

कहां कितनी टीम और कितने लाभार्थी
अरनोद 14 1097
छोटीसादड़ी 11 904
धरियावद 19 1503
पीपलखूंट 15 1213
प्रतापगढ़ 22 1646
प्रतापगढ़ शहरी 9 783

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser