निरीक्षण:एडीजे ने किया निराश्रित बालगृह का निरीक्षण

प्रतापगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव एडीजे शिवप्रसाद तंबोली ने मंगलवार को रिलायंस पेट्रोल पंप के सामने स्थित राजस्थान आदिम जाति सेवक संघ का संचालित निराश्रित बालगृह का निरीक्षण किया। इस दौरान यहां पंजीकृत 50 में से 10 बच्चे उपस्थित होने की जानकारी दी गई।

एडीजे ने बच्चों के रहने, खाने-पीने व स्वास्थ्य की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। बालगृह के व्यवस्थापक रामगोपाल टेलर ने बताया कि समय-समय पर चिकित्साधिकारी स्वयं आकर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करते हैं। वर्तमान में एक भी बच्चा रोगग्रस्त नहीं है।

बच्चों के पुनर्वास संबंधी जानकारी लेने पर व्यवस्थापक रामगोपाल टेलर एवं गृह प्रभारी रानू ग्वाला ने बताया कि बच्चों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा पूर्ण होने पर मार्च के बाद पुनर्वास की कार्रवाई की जाएगी। एडीजे ने साफ-सफाई व्यवस्था को और सुनिश्चित करने तथा बच्चों के स्वास्थ्य का निश्चित अंतराल पर परीक्षण कराने के निर्देश दिए।

साथ ही कहा कि किशोर न्याय अधिनियम की मंशा अनुरूप ही बालक दाखिल हों। अगर कोई बालक इस मंशा के विरूद्ध बाल कल्याण समिति द्वारा दाखिल कराया जाता है तो निराश्रित बालगृह के पास बाल कल्याण समिति के आदेश के विरूद्ध जिला न्यायालय में अपील पेश करने का अधिकार होता है।

खबरें और भी हैं...