पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना अपडेट:धरियावद में मिला एक और संक्रमित, गाइड लाइन की पालना नहीं होने से बढ़ रहे कोविड के रोगी

प्रतापगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले भर में कोरोना के 125 एक्टिव मरीज, प्रशासन नहीं बरत रहा सतर्कता

जिले में कोरोना संक्रमण कम होता नजर नहीं आ रहा है। पुलिस व प्रशासन की ओर से भी पहले जैसी सख्ती अब नजर नहीं आ रही है। वहीं लोग भी कोरोना के प्रति बेपरवाह बने हुए हैं। यही कारण है कि संक्रमण का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। हालांकि शहर में धारा 144 लगी हुई है, लेकिन इसकी भी पालना होती नजर नहीं आ रही है। नीमच नाका, बस स्टैंड सहित बाजारों में बिना मास्क लोगों की भीड़ जुट रही है। ऐसे में कोरोना कहर बरपा रहा है। शुक्रवार को धरियावद में एक रोगी कोरोना संक्रमित मिला।

कोरोना के एकाएक बढ़ते मामलों के बीच कई लोग नियमों की अवहेलना कर स्वयं और आमजन के जीवन को खतरे में डाल रहे हैं। शहर के बाजारों, बसों तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना से बेखौफ लोगों की भीड़ बिना मास्क जुट रही है। इन दिनों शादी विवाह का सीजन है। ऐसे में बाजारों में खरीदारी करने वाले भी ज्यादा आ रहे हैं। इसके बावजूद धारा 144 का उल्लंघन करते हुए लोग बिना मास्क एक स्थान पर जुट रहे हैं। इन लोगों को समझाने और टोकने वाला भी कोई नहीं है। ऐसे में सामुदायिक संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है।

कलेक्टर अनुपमा जोरवाल ने 1 से 31 दिसंबर तक कोरोना की नई गाइड लाइन जारी की है। इसके तहत गाइड लाइन का उल्लंघन करने पर 100 से 25 हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इसके बावजूद लोग गाइड लाइन की पालना करते नजर नहीं आ रहे हैं। कोरोना गाइड लाइन के प्रति बरती जा रही लापरवाही का आलम यह है कि शुक्रवार को एक बार फिर जिले में एक कोरोना पॉजिटिव रोगी मिला। यह कोरोना संक्रमित धरियावद के वार्ड 11 का निवासी है। वर्तमान में कोरोना महामारी के तहत जिले में 125 केस एक्टिव हैं। इन सभी को होम क्वारेंटाइन कर उपचार किया जा रहा है। नए पॉजिटिव केस आने के बाद चिकित्साकर्मियों की टीम ने घर-घर सर्वे कराने के साथ ही अब इन संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों की कांटेक्ट हिस्ट्री खंगालना शुरू कर दिया है।

945 मरीज कोरोना से रिकवर हो चुके
जिले में अब तक कोरोना के 1070 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से 945 मरीज कोरोना से रिकवर भी हो चुके हैं। वर्तमान में जिले भर में कोरोना के 125 एक्टिव मरीज हैं। कोरोना के प्रतापगढ़ जिले से अब तक 29 हजार 278 सैंपल जांच के लिए भिजवाए जा चुके हैं। इनमें से 27 हजार 599 मरीजों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जबकि अभी भी 609 सैंपल की जांच की जानी बाकी है। जिले में कोरोना से अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है।

अभी मास्क ही वैक्सीन : रोडवेज की बसों में भी नहीं हो रही मास्क की पालना
शहर में हालात यह है कि कई दुकानों पर खरीदार समूह में बिना मास्क लगाए खरीदारी कर रहे हैं। वहीं कई लोग बिना मास्क लगाए बाजार में चहल-पहल कर रहे हैं। प्राइवेट बस स्टैंड परिसर, प्राइवेट और रोडवेज बसों में भी हालात बदतर होते जा रहे हैं। यहां भी बिना मास्क लगाए और बिना सोशल डिस्टेंस की पालना के लोग नजर आते हैं। इन्हेंं मास्क लगाने के लिए कोई टोकने वाला नहीं है। इसी प्रकार नीमच नाका पर प्रतिदिन सुबह साढ़े 7 से साढ़े 9 बजे तक मजदूरों की भीड़ जमा रहती है। प्रतिदिन कई मजदूर यहां जमा होने के बावजूद कोरोना कोविड और धारा 144 की पालना नहीं हो रही है।

धारा 144 की सख्ती से पालना सुनिश्चित कराई जाएगी। जिला प्रशासन व नगर परिषद की ओर से लोगों को कोविड गाइड लाइन की पालना करने के संबंध में समझाइश की जा रही है। आमजन को स्वयं भी जागरूक रहकर इस महामारी को रोकने में सहयोग देना चाहिए।
-गोपाललाल स्वर्णकार, एडीएम, प्रतापगढ़।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser