पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रतापगढ पंचायत समिति की साधारण सभा की पहली बैठक:डामर के ऊपर सीसी सड़क बनाते हो, जनता और जनप्रतिनिधियों को पागल समझ रखा है : प्रधान

प्रतापगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को रोड, महिला एवं बाल विकास विभाग को पोषाहार तो जलदाय विभाग को पानी की समस्या बताई, कोरोना संक्रमण के बावजूद चिकित्सा विभाग का कोई भी अधिकारी नहीं आया

प्रतापगढ़ पंचायत समिति की साधारण सभा की पहली बैठक में नवनिर्वाचित प्रधान रमेश कुमार मीणा ने जमकर तेवर दिखाए। विभिन्न विभाग और उनके अधिकारियों को उन्हीं के कामों से उन्होंने आईना दिखा दिया। घटिया निर्माण और कोताही बरतने वाले अधिकारियों को बोला जनता और जनप्रतिनिधियों को आप लोगों ने पागल समझ रखा है, लेकिन अब आगे इस तरह से नहीं होने दिया जाएगा। प्रत्येक विभाग के अधिकारियों को खरी-खरी सुनाई। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पहले जो भी होता आया है, लेकिन अब यह सब नहीं होगा। हर काम पर जनता भी नजर रखेगी और जनप्रतिनिधि भी।

बैठक के दौरान जिले में कोरोना संक्रमण के मामलों के बावजूद चिकित्सा विभाग की तरफ से कोई भी अधिकारी नहीं पहुंचा था। इसको लेकर प्रधान रमेश मीणा नाराज हुए और उन्होंने चिकित्सा विभाग को नोटिस भेजकर इस संबंध में जवाब तलब करने की बात कही।

बैठक में काफी कुछ रोचक घटनाएं भी देखने को मिली। जैसे कि जिला प्रमुख और विधायक रामलाल मीणा की पत्नी इंद्रा मीणा भी बैठक में पहुंची। जबकि पिछले कुछ दिनों से विधायक और भाजपा से बागी होकर निर्दलीय प्रधान बनने वाले रमेश मीणा के बीच जुबानी जंग चल रही थी।

सड़क

प्रधान रमेश कुमार मीणा ने अरनोद रोड को लेकर कहा कि नौगांव से आगे पीडब्ल्यूडी के ठेकेदार नीचे बनी हुई डामर रोड पर सीधे ही सीसी रोड बना रहे हैं। जनता और जनप्रतिनिधियों को पागल समझ रखा है। जबकि पहले डामर को खोदकर उसके ऊपर सीसी रोड बिछाई जानी चाहिए।

ग्रामीण क्षेत्रों में पीडब्ल्यूडी की सड़कें कई साल से खराब है, वहां आप लोग जाते ही नहीं हो। जब राठौड़ इस संबंध में जवाब देने लगे तो प्रधान ने कहा मुझे आपसे नहीं एक्सईएन आरसी मीणा से बात करनी है, अगली बार बैठक में रोड का पूरा गणित लेकर ही आना।

बिजली
बैठक के दौरान बिजली निगम से एक्सईएन नारायण सिंह राठौड़ मौजूद रहे। प्रधान रमेश कुमार मीणा ने कहा कि जिले में बिजली निगम जानबूझकर गरीब किसानों की वीसीआर भरने का काम कर रहा है। यह किसी राजनीतिक दबाव के चलते हो रहा है, लेकिन हम चुप नहीं बैठेंगे। जो भी अधिकारी गलतफहमी का शिकार है और इस तरह से जानबूझकर कार्रवाई करेगा, उस पर मैं एक्शन लूंगा। बिजली को जब चाहे काट लेते हो लेकिन पैसे लेने के टाइम पर आप लोगों को पूरे रुपए चाहिए।

पानी

जनप्रतिनिधियों ने बैठक में मुद्दा उठाया कि मचलाना बांध की कई नहरों का निर्माण भी पूरा नहीं हुआ, इसके बावजूद ठेकेदार को पेमेंट करने से इन नहरों का काम भी अधूरा छोड़ दिया गया है। इसके अलावा मध्यप्रदेश की तरफ ढलान होने के चलते पानी का बहाव उधर रहने से प्रतापगढ़ के किसानों को पूरी मात्रा में पानी नहीं मिल पा रहा है।

किसानों को बारिश के भरोसे ही अपनी फसलें छोड़नी पड़ रही है। इस पर एक्सईएन ने कहा कि नहरों का निर्माण अभी चल रहा है पेमेंट पूरा नहीं दिया गया है और ढलान का हल भी निकालने के लिए तैयारी की जा रही है।

पोषाहार

कुछ सरपंचों ने मुद्दा रखा कि पोषाहार योजना के तहत बच्चों और महिलाओं को कहीं पर 2 महीने तो कहीं पर इससे भी ज्यादा समय से पोषाहार वितरण नहीं किया गया है। इस पर प्रधान रमेश कुमार मीणा ने नाराजगी जताई।

उन्होंने कहा कि वह बारी-बारी सभी आंगनवाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण करके वास्तविक स्थिति पता लगाएंगे। कहीं भी गड़बड़ सामने आई तो संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि वह खुद लंबे समय से ग्रामीण परिवेश में रहकर पलेबड़े हैं तो ऐसे में उन्हें पता है कि पोषाहार में कौन और किस तरह गड़बड़ी करता है।

प्रतापगढ़ के विकास का है लक्ष्य : जिला प्रमुख
इस अवसर पर जिला प्रमुख इंदिरा देवी मीणा ने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी जनता के कार्य प्राथमिकता से करें। हम सभी को मिलकर काम करना है व 2021 में प्रतापगढ़ को नम्बर वन जिला बनाना है। यहां प्रधान रमेशमीणा ने संबोधित करते हुए कहा कि बिना किसी राजनीतिक भेदभाव के पूरी पंचायत समिति क्षेत्र का सर्वांगीण विकास किया जाएगा।

उन्होंने काम के प्रति ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों की जबरदस्त खिंचाई की। सरकार की तरफ से निशुल्क जांच और दवा योजनाएं चल रही है इसके बावजूद पशु चिकित्सक जिले में आमजन से पैसे ले रहे हैं। संबंधित सेंटर पर पशु चिकित्सक मिलते ही नहीं है। इस पर प्रधान रमेश मीणा ने कहा कि इस तरह की शिकायत मिलने पर जो भी कार्रवाई होगी उसके लिए अधिकारी स्वयं जिम्मेदार होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें