पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीबीएसई:बोर्ड परीक्षाओं के लिए ई-पोर्टल लांच, 4 मई से होनी है परीक्षा

प्रतापगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पोर्टल से विद्यार्थियों को परीक्षा डेट शीट, प्रायोगिक परीक्षाओं, परीक्षा केंद्रों की जानकारी मिल सकेगी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होने को लेकर सीबीएसई ने ई-परीक्षा पोर्टल लॉंच किया है। इसके जरिए परीक्षार्थी परीक्षा संबंधी सभी जानकारी ले सकेंगे। इस पोर्टल से विद्यार्थियों को परीक्षा डेट शीट, प्रायोगिक परीक्षाओं, परीक्षा केंद्रों और शिकायत निवारण से संबंधित जानकारी और सहायता मिल सकेंगी। सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की मदद करने के लिए ई-परीक्षा नाम से यह नया ऑनलाइन पोर्टल लॉंच किया है।

यह वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म पोर्टल बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होगा। इस पोर्टल से ही विद्यार्थी अपने स्कूल की संबद्धता, सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रोल नंबर समेत अन्य जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

पोर्टल पर 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए इंटरनल ग्रेड मार्क्स और प्रायोगिक परीक्षाओं का डाटा अपलोड करने, कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए रोल नंबर लिस्ट और प्रायोगिक परीक्षा का मूल्यांकन, परीक्षा समाप्ति तक मार्क्स का डाटा ऑनलाइन अपलोड होंगे।

सीबीएसई शिक्षक भी अपने स्तर पर आंतरिक और व्यावहारिक अंक ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर सकेंगे। सीबीएसई से संबद्ध विद्यालयों में से अधिकांश के प्रेक्टिकल हो चुके हैं, जिनके अंक इस ऑनलाइन पोर्टल पर ही अपलोड किए जा रहे हैं। सीबीएसई ने कोविड-19 संक्रमित विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं भी लेने का निर्णय किया है।

11 जून तक ऐसे विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं ली जा सकेंगी। सीबीएसई की डेट शीट के अनुसार कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होने जा रही हैं। परीक्षा का समय सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक होगा। परीक्षा केंद्र पर विद्यार्थियों को 10 बजे पहले पहुंचना होगा।

केंद्र पर सुबह 10 से 10.15 बजे तक आंसर बुक वितरित की जाएंगी। सुबह 10.15 बजे से प्रश्न पत्र का वितरण शुरू हो जाएगा और 10.30 बजे से विद्यार्थी प्रश्नपत्र हल करना शुरू करेंगे।

पुराने पैटर्न के साथ इस बार रिवाइज्ड चैप्टर भी, जो चैप्टर हटाए वे भी वापस जोड़े
बीते सालों में 15 मार्च तक सिलेबस जारी कर दिया जाता था। डाॅ. शर्मा ने बताया कि नए सत्र के लिए दिया गया सिलेबस 2019-20 में आया सिलेबस ही है।

पर इस काेर्स में जो चैप्टर्स 2020 में हटाए गए थे, उनमें कुछ बढ़े हैं। सभी विषयों को देखा जाए तो औसतन 15 से 18% टॉपिक्स जुड़ गए हैं, क्योंकि पुराने पैटर्न के साथ रिवाइज्ड चैप्टर भी पढ़ाए जाएंगे। हालांकि अगले साल के एग्जाम्स की घोषणा बोर्ड ने नहीं की है। ऐसे में ऑनलाइन क्लासेज के चलते स्टूडेंट्स के वर्किंग डेज में भी 15 से 18 दिन बढ़ेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें