पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन:अच्छी पैदावार के लिए किसान तिलहनी फसलों में जिप्सम का प्रयोग करें: कनोजिया

प्रतापगढ़5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत सरसों पर प्रक्षेत्र दिवस हुआ

कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा बसेरा गांव में सरसों पर प्रक्षेत्र दिवस आयोजित किया गया। इस अवसर पर केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रभारी डाॅ. योगेश कनोजिया ने बताया कि केंद्र द्वारा इस वर्ष रबी में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत 88 हेक्टर क्षेत्र में सरसों के 220 प्रदर्शन किए गए।

जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों के खेतों पर नवीनतम तकनीकी का हस्तांतरण कर सरसों की पैदावार बढ़ाना है। डाॅ. कनोजिया ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि किसान अपने खेत की मिट्टी की जांच अवश्य करवाएं, जिससे उनको खेत के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी मिल सके।

उन्होंने फसलों के लिए सोलह पोषक तत्वों की जानकारी दी। सरसों में लगने वाले प्रमुख खरपतवार, रोग और उनके प्रबन्धन के बारे में जानकारी दी। प्रदर्शन के अंतर्गत दी गई सरसों की उन्नत किस्म आरएच-406 का पौधा 165 से 212 सेमी ऊंचा होता हैं। इसका दाना चमकदार, तेल की मात्रा अन्य किस्मों की तुलना में अधिक होती हैं। यह किस्म 145 से 150 दिन में पककर तैयार हो जाती है तथा इसकी उत्पादन क्षमता 22 से 23 क्विंटल प्रति हेक्टर है।

डाॅ. कनोजिया ने कहा कि किसान सरसों की फसल में प्रमुख रूप से जिप्सम का प्रयोग करें। जिससे तिलहनी फसलों में तेल व दाने की चमक के साथ-साथ दाने का आकर्षण भी बढ़ता है। केंद्र के तकनीकी सहायक डाॅ. रमेश कुमार डामोर ने कृषकों को अजोला के बारे में जानकारी दी कि पशुपालक किसान अजोला से पशुओं में प्रोटीन की कमी की पूर्ति कर सकते हैं।

राजीविका के ब्लाॅक प्रोजेक्ट अधिकारी कृष्ण कुमार ने बताया कि फसल उत्पादन के साथ किसान मछली पालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन व सब्जियों की खेती भी करें, जिससे उनकी आजीविका मजबूत हो सके। कार्यक्रम में आमलीखेड़ा और आसपास के गांवों के 50 प्रगतिशील कृषक और कृषक महिलाओं ने भाग लिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser