पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नवाचार:जनजाति वर्ग से जुड़ी संस्कृति, परंपरा, रीति रिवाज आदि विषय शोध को बढ़ावा देगा गाेविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय

प्रतापगढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जनजाति क्षेत्र पर बेस्ट रिसर्च पेपर पर शोधार्थियों को मिलेगा पुरस्कार

गाेविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय नववर्ष में शोधकर्ताओं के लिए सौगात लेकर आया है। इसके तहत जनजातीय विषयक शोध कार्य करने वाली प्रतिभाओं को प्रोत्साहन के साथ-साथ अब पुरस्कार भी देगा। इसके लिए विश्वविद्यालय ने कवायद प्रारंभ कर दी है और जल्द ही इसका पूरा ड्राफ्ट भी तैयार किया जाएगा। जिसमें शोध पत्र के लेखन व डेटा संकलन सहित मौलिकता फील्ड वर्क, जांच आदि जानकारी काे उल्लेखित कर निर्णय लिया जाएगा।

कुलपति प्रो आईवी त्रिवेदी ने बताया कि गत दिनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. सीपी जोशी ने शोध को बढ़ावा देने के लिए नवाचार करने के निर्देश दिए थे। साथ ही कुलाधिपति ने भी दीक्षांत समारोह में शोध कार्य को प्रोत्साहित करना जरूरी बताया था। इस संबंध में विश्वविद्यालय ने प्रारंभिक तैयारियां कर ली हैं। इसके तहत जनजाति वर्ग से जुड़ी संस्कृति, परंपरा, रीति रिवाज, भाषा, पहनावा आदि विषय पर बेस्ट शोध पत्र को पुरस्कार से नवाजा जाएगा। इसके लिए अलग-अलग वर्ग रहेंगे।

तीन सदस्यीय टीम करेगी निर्णय
कुलपति ने बताया कि शोध पत्र प्राथमिक डेटा व माैलिकता के आधार पर तैयार करना होगा। स्वयं फील्ड में जाकर तथ्यात्मक जानकारी का समावेश शोध पत्र में करना होगा। विषय के चयन अंतिम निर्णय के साथ ही अन्य औपचारिकताओं के संबंध में भी विश्वविद्यालय से पूर्व में स्वीकृति लेनी होगी। शोध पत्र की प्राथमिक स्तर पर जांच में नॉर्म्स अनुसार पूरा होने पर तीन सदस्यीय एक्सपर्ट कमेटी के समक्ष जांच के लिए प्रेषित किया जाएगा, जो सभी आवश्यक तथ्यों के आधार पर अलग-अलग कैटेगरी अनुसार बेस्ट शोध पत्र का चयन करेंगे। कमेटी के निर्णय अनुसार बेस्ट शोध पत्र को जनजातीय विश्वविद्यालय की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा।

शाेध ही विवि की पहचान, 200 सीटों पर होगा एंट्रेंस टेस्ट
विश्वविद्यालय की पहचान शोध से है। इसके लिए इस कार्य को बढ़ावा देने विवि की जिम्मेदारी में आता है। इसी क्रम में जल्द ही करीब 200 सीटों के लिए पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट करवाया जाना प्रस्तावित हैं। शोधार्थियों को चाहिए कि जनजाति से जुड़े विषयों पर शोध कर यहां की संस्कृति व रीति रिवाज को सभी के सामने लाएं। आज कई एक्सपर्ट यहां से जुड़े विषयों पर शोध कर रहे हैं। ऐसे में यदि जनजाति क्षेत्र के लोग यहां से जुड़े विषय पर शोध करेंगे तो और भी नई जानकारी सभी के सामने आएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser