पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरबीएससी की व्यवस्था:सत्रांक भरने से चूक गए तो स्कूलों को भरनी पड़ सकती है दस हजार रुपए तक की पेनल्टी

प्रतापगढ़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी, लेकिन नियमित परीक्षार्थियों के सत्रांक ऑनलाइन भरने के संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। ऑनलाइन सत्रांक भरने की तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

परीक्षा 2021 में नियमित अध्ययनरत परीक्षार्थियों के सत्रांक ऑनलाइन भिजवाए जाएंगे। बोर्ड की ओर से अलग से ओएमआर सीट नहीं भेजी जाएगी। बोर्ड वेबसाइट पर पासवर्ड डालकर परीक्षार्थियों के रोल नंबर के सामने उनके विषयवार सत्रांक भरने होंगे।

प्रायोगिक परीक्षा के अलावा अन्य विषयों के 20 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन एवं 80 प्रतिशत अंक लिखित परीक्षा के लिए निर्धारित है। 20 प्रतिशत आंतरिक मूल्यांकन का आधार विद्यार्थी की ओर से तैयार गृह कार्य पुस्तिका होगी। जिसे परीक्षा से पहले स्कूल में जमा कराना होगा।

बोर्ड की ओर से तिथि घोषित होने के बाद से 30 दिवस के भीतर ऑनलाइन सत्रांक भरने होंगे, लेकिन निर्धारित तिथि में सत्रांक नहीं भरने पर प्रति परीक्षार्थी पेनल्टी चुकानी होगी। स्कूल पर अलग से जुर्माना लगेगा। निर्धारित तिथि निकलने के बाद से सात दिन के भीतर 50 रुपए प्रति परीक्षार्थी व स्कूल पर एक मुश्त 5 हजार रुपए की पेनल्टी लगेगी।

इसके बाद अगले सात दिन में 100 रुपए प्रति परीक्षार्थी व 10 हजार रुपए स्कूल को पेनल्टी देनी होगी। परिणाम की तैयारी के लिए डेटा लॉक होने के बाद किसी भी प्रकरण पर विचार नहीं किया जाएगा। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। छात्र को अनुपस्थित मानकर परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें