पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहले रोजगार छिना, अब राशन छीनने की तैयारी:5 दिन में 70% उपभोक्ताओं को राशन कार्ड से आधार कराना होगा लिंक, वरना दिसंबर से नहीं मिलेगा राशन

प्रतापगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकार ने आधार सीडिंग के 5 दिन बढ़ाए, 1 नवंबर से एक लाख 98 हजार 550 में से 30 हजार 210 ने ही कराई सीडिंग

केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित सभी लोगों को अब 30 नवंबर तक आधार सीडिंग कराना अनिवार्य है। इससे पूर्व सीडिंग कराने की अंतिम तिथि 25 नवंबर निर्धारित की गई थी, जिसे बढ़ा दिया गया है। 30 नवंबर तक आधार सीडिंग नहीं कराने पर संबंधित परिवार को दिसंबर माह का गेहूं नहीं मिल पाएगा। जिले की स्थिति पर गौर करें तो एक नवंबर से मिले लक्ष्य के अनुसार खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित एक लाख 98 हजार 550 में से मंगलवार सुबह 10 बजे तक 30 हजार 210 उपभोक्ताओं ने ही आधार सीडिंग कराई है।

ऐसे में योजना के तहत करीब 70 फीसदी राशनकार्ड धारकों को दिसंबर माह का गेहूं नहीं मिल सकेगा। आधार सीडिंग के लिए जिलेभर में संबंधित बीएलओ के माध्यम से सीडिंग का कार्य किया जा रहा है। इसके चलते खाद्य सुरक्षा में चयनित परिवार के सभी सदस्यों के आधार की सीडिंग आवश्यक है। वहीं डीलर और ई-मित्रों के माध्यम से भी आधार सीडिंग का कार्य किया जा रहा है। जिला रसद अधिकारी बनवारी लाल मीणा ने बताया कि आधार सीडिंग ई-मित्रों द्वारा निशुल्क की जाएगी। सरकार प्रति सदस्य एक रुपए के हिसाब से डीलर और ई-मित्र संचालक को भुगतान करेगी। राशनकार्ड में दर्ज सभी सदस्यों की आधार सीडिंग होने पर परिवार का कोई भी व्यक्ति अन्यत्र कहीं से भी राशन सामग्री प्राप्त कर सकता है।

जिला रसद अधिकारी ने बताया कि 11 नवंबर से आधार सीडिंग का कार्य शुरू किया गया था। इसके लिए बीएलओ के माध्यम से आधार सीडिंग कार्य कराया गया। कार्य गति नहीं पकड़ने के चलते डीलर और ई-मित्र संचालकों को आधार सीडिंग कार्य से जोड़ा गया। इसमें डीलर को प्रत्येक उपभोक्ता के घर जाकर आधार सीडिंग करनी होगी। साथ ही डीलर वास्तविक उपभोक्ता का नाम इंद्राज करेंगे। जिन युवतियों का विवाह हो चुका है उनकी सूची जिला रसद कार्यालय भेजनी होगी, ताकि उनका नाम लाभार्थियों की सूची में से हटाया जा सके। वहीं ई-मित्र संचालक आधार सीडिंग का कार्य निशुल्क करेंगे।

यह मिलेगा लाभ
वन नेशन वन राशनकार्ड योजना के अनुसार अब देशभर में कहीं से भी लाभार्थी को राशन सामग्री मिल सकेगी। यदि लाभार्थी के परिवार का कोई सदस्य जिले से बाहर राेजगार के लिए गया है तो वह अपने रोजगार वाले स्थान के पास किसी भी राशन दुकान से रसद सामग्री प्राप्त कर सकेगा। इसके लिए आधार सीडिंग कराया जाना आवश्यक होगा। सीडिंग कार्य की खाद्य विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जा रही है और राशन डीलरों को इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए जा रहे हैं।

आधार से सीडिंग नहीं हुई तो यह होंगे नुकसान
वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत आधार से राशन कार्ड की सीडिंग नही हुई तो उपभोक्ताओं को खाद्य सामग्री नही मिल पाएगी। खाद्य सुरक्षा योजना से लाभार्थियों का नाम हट जाएगा। इसके बाद नाम नहीं जुड़ पाएगा। इसलिए इस योजना के तहत आधार से सीडिंग करवाने पर सरकार जोर दे रही है।

राशन डीलर बरत रहे ढिलाई, लाभार्थी भी बेपरवाह
आधार सीडिंग कार्य में कमी आने का कारण इस कार्य में राशन डीलरों द्वारा ढिलाई बरती जाना है। जिले भर में स्थिति यह है कि एक लाख 98 हजार 550 उपभोक्ताओं में से अब तक 30 हजार 210 ने ही आधार सीडिंग कराई है। वर्तमान में एक लाख 69 हजार 392 उपभोक्ता आधार सीडिंग से वंचित हैं। वही लाभार्थी भी स्वयं के लाभ के प्रति बेपरवाह बने हुए हैं। सीडिंग कार्य में राशनकार्ड के सभी सदस्यों के आधार नंबर को सिस्टम में जनरेट किया जाएगा।

फैक्ट फाइल
आधार सीडिंग से वंचित किस तहसील में कितने उपभोक्ता

तहसील उपभोक्ता

प्रतापगढ़ 46121 छोटीसादड़ी 27728 धरियावद 49888 पीपलखूंट 42272 अरनोद 32541

प्रत्येक डीलर को दी लाभार्थी परिवारों की सूची
रसद विभाग ने प्रत्येक डीलर को लाभार्थी परिवार की सूची दी है। ताकि राशन डीलर अपने-अपने क्षेत्र में उन परिवारों के राशन कार्डों की आधार से सीडिंग करवा सकें। हालांकि लोग ई-मित्रों पर जाकर भी अपने राशनकार्डों की आधार से सीडिंग करवा सकते हैं। इसके लिए लोगों को भी जागरुक होना होगा।

आधार सीडिंग अब 30 नवंबर तक कराई जा सकेगी। राशन डीलर द्वारा घर-घर जाकर आधार सीडिंग का कार्य किया जाना है। इसके लिए डीलरों को जिन युवतियों का विवाह हो चुका है या जिन व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है, ऐसे लोगों के नाम की सूची भी बनानी होगी। पूर्व में दर्ज लाभार्थियों के आधार नंबरों का भी सत्यापन किया जाएगा। जिन सदस्यों का आधार कार्ड नहीं बना है, उसका भी इंद्राज किया जाएगा। इसके बाद आधार सीडिंग का कार्य किया जाएगा। कुछ राशन डीलर काम में ढिलाई बरत रहे हैं। ऐसे में जिले के सभी राशन डीलरों को इस संबंध में सख्त निर्देश दिए गए हैं।
-बनवारीलाल मीना, जिला रसद अधिकारी, प्रतापगढ़।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser