पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू की आशंका:कौवों के सैंपल जांच के लिए भाेपाल भेजे, 5 दिन में आएगी रिपाेर्ट, विभाग कर रहा लगातार निगरानी

बारावरदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर गुरुवार को वन विभाग की ओर से मरे हुए कौवों का सैंपल जांच के लिए भोपाल प्रयोगशाला में भिजवाया गया है। क्षेत्रीय वन अधिकारी प्रतापगढ़ दारा सिंह राणावत ने बताया कि नानणा गांव में मिले 5 मृत कौवे के सैंपल को वन विभाग और पशुपालन विभाग के साझे में वनरक्षक सुनील लबाना साथ गुरुवार को भोपाल प्रयोगशाला में भिजवा दिया गया। जिसकी 5 दिनों के अंदर रिपोर्ट पशुपालन विभाग को प्रेषित कर दी जाएगी। उसके बाद ही पता चल पाएगा कि मौत का कारण क्या रहा।

प्रयोगशाला में भेजे जाने वाले सैंपल की पूरी प्रक्रिया जयप्रकाश परतानी के नेतृत्व में पशु चिकित्सा एवं अन्य पशुपालन विभाग के कर्मचारी के सहयोग से की गई। इस दौरान वन विभाग की ओर से मौके पर क्षेत्रीय वन अधिकारी प्रतापगढ़ से दारा सिंह राणावत, वनपाल प्रताप शक्तावत, वनरक्षक गोपाल मीणा, कंपाउंडर मुकेश कलासुआ, पशुधन सहायक कल्पेश डामोर, अनिल बैरवा आदि मौजूद थे।

गौरतलब है कि नानणा गांव में बुधवार को प्रतापगढ़ मध्य प्रदेश बॉर्डर पर पांच को मृत मिले थे। हालांकि इस मामले में गुरुवार का दिन शांतिपूर्ण रहा। जिले में कहीं भी कोई मृत पक्षी नहीं मिला है। पशुपालन विभाग और वन विभाग दोनों ही अलर्ट मोड पर है। मध्य प्रदेश की सीमा पर ग्रामीण क्षेत्रों में विभाग के अधिकारी और कर्मचारी लगातार निगरानी बनाए हुए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें