माैसम:घने कोहरे के साथ शुरू हुआ दिन, तापमान 3 डिग्री लुढ़ककर 27 पर पहुंचा, शीतलहर ने कंपकंपाया

प्रतापगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छाया रहा कोहरा। - Dainik Bhaskar
छाया रहा कोहरा।
  • रात का पारा 15 डिग्री पर रहा स्थिर, लेकिन बादल छंटने की वजह से अब जोर पकड़ेगी सर्दी

4 दिनों तक गर्मी का असर रहने के बाद अब फिर से सर्दी ने अपना जोर पकड़ना शुरू कर दिया है। मंगलवार सुबह घना कोहरा छाया रहा और दिनभर शीतलहर की वजह से लोगों को तेज ठंडक का एहसास हुआ। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिन का तापमान 30 डिग्री से घटकर 27 डिग्री तथा रात्रि का तापमान 15 डिग्री पर स्थिर होना दर्ज किया गया। मंगलवार को कोहरे का असर सुबह 9:00 बजे तक बना रहा। इस कारण विजिबिलिटी घटकर केवल 20 से 25 मीटर तक ही रह गई।

राजपुरिया के बॉर्डर क्षेत्र में गाड़ियां हेड लाइट जलाकर चलती हुई दिखाई दी। मौसम विभाग के अनुसार बादलों के छंटने की वजह से अब सर्दी अपना जोर पकड़े की और आगामी दिनों में दिन के साथ में रात का पारा भी नीचे गिरेगा। राजपुरिया क्षेत्र मे मंगलवार को कोहरे ने दस्तक दी। सुबह में घना कोहरा छाया रहा। इस कारण वाहनों की रफ्तार धीमी रही। कोहरे की वजह से जिले में अब तेज ठंड की आहट भी हो गई। सुबह में लोग गर्म व मोटे कपड़े में निकलते हुए दिखाई दे रहे हैं। शाम में भी ठंड का असर रहा। सर्दी बढ़ने को लेकर किसानों ने खुशी जाहिर की है। किसानों का कहना है कि दिसंबर के साथ में जनवरी भी अच्छी सर्दी के साथ निकली चाहिए जिससे फसलों में अच्छी पैदावार होगी।

उत्तरी पूर्वी का असर: धरियावद में हवा परिवर्तन होने के साथ दिन का तापमान घटा

धरियावद क्षेत्र में उत्तरी पूर्वी हवा चलने से दिन का तापमान चार दिनों के बाद वापस गिरना शुरू हो गया। जिससे दिन को सर्दी का अहसास बढ़ गया लेकिन रात्रि को आसमान में गर्मी के बादल छाए रहने के कारण तापमान स्थिरता पर रहा। दिन को सर्दी का असर बढ़ने से गर्म कपड़ों की मांग वापस बढ़ गई। सुबह की सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़े व धूप खिलने के बाद लोगों ने कई घंटों तक धूप में खड़े रहकर इसका सेवन किया। रात को गर्म कपड़े एवं अलाव का सहारा लेकर सर्दी से बचाव करते रहे। उत्तरी पूर्वी हवा परिवर्तन होने के कारण दिन का तापमान 3 डिग्री गिर गया। हवा परिवर्तन होने से अब धीरे धीरे सर्दी का असर बढ़ने की संभावना मानी जा रही है।

खबरें और भी हैं...