पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:शहर को प्लास्टिक मुक्त करने की कवायद, कलेक्टर ने अफसरों को जागरूकता कार्यक्रम करने के निर्देश दिए

प्रतापगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एनजीटी जिला स्तरीय विशेष कार्य दल की बैठक हुई, विभिन्न मुद‌्दों को लेकर अधिकारियाें से चर्चा की

नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल (एनजीटी) जिला स्तरीय विशेष कार्य दल की बैठक गुरुवार को मिनी सचिवालय में कलेक्टर अनुपमा जोरवाल की अध्यक्षता में हुई। कलेक्टर ने बैठक में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, गीला एवं सूखा कचरा, ठोस कचरा प्रबंधन सहित कपड़े की थैली का आमजन अधिक से अधिक उपयोग करने सहित विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से अधिकारियों से चर्चा की। कलेक्टर ने नगर परिषद के आयुक्त को गीला और सूखा कचरा व डोर टू डोर कचरा संग्रहण के निस्तारण करने, डंपिंग साइट पर कचरे को अलग-अलग मात्रा में जैसे गीला, सूखा, कांच, टिन और प्लास्टिक आदि को पृथक करने व शहर में प्लास्टिक बंद करने को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से बाॅयो वेस्ट निस्तारण करने की विधि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि यह शत प्रतिशत सुनिश्चित होना चाहिए कि बाॅयो वेस्ट का निस्तारण एनजीटी द्वारा दी गई गाइड लाइन के अनुसार ही हो। इसके लिए उन्होंने सीएमएचओ और पीएमओ के अधीन चिकित्सा संस्थानों से वेस्ट मैनेजमेंट की जानकारी ली। इसी प्रकार क्षेत्र में वेट लैण्ड को अधिक से अधिक बढ़ावा देने, उस पर अनाधिकृत कब्जा या दोहन नहीं करने के भी निर्देश दिए। बैठक में जिले में औद्योगिक इकाइयों के बारे में उन्होंने उपस्थित प्राधिकारी से जानकारी लेते हुए पूछा कि एनजीटी की गाइड लाइन के अनुसार जिले में औद्योगिक इकाइयों द्वारा दूषित जल और ठोस कचरा प्रबंधन की क्या व्यवस्थाएं की। उन्होंने जानकारी लेकर नियमों के तहत ठोस कचरा प्रबंधन करने के निर्देश दिए।

बैठक में उप वन संरक्षक संग्रामसिंह कटियार, अतिरिक्त कलेक्टर गोपाललाल स्वर्णकार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जगदीश प्रसाद गौड़, उपखण्ड अधिकारी शिवचरण शर्मा, नगर परिषद आयुक्त पीएल जाट, पीएमओ डाॅ ओपी दायमा, आरसीएचओ डाॅ दीपक मीणा व सदस्य एडवोकेट अजीत कुमार मोदी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser