पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज पेश होगा राज्य का बजट:प्रतापगढ़ शहर में सीवरेज, मेडिकल कॉलेज के लिए वित्तीय मंजूरी और धरियावद रोड के लिए बजट की है आस

धरियाव9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में शिक्षकों और चिकित्सकों के पद भरने, धरियावद और अरनोद कृषि मंडियों को शुरू करने की उम्मीद

राज्य का आम बजट 24 फरवरी को पेश किया जाएगा। इस बजट में प्रतापगढ़ जिले को भी काफी उम्मीद है। इसमें सीवरेज, धरियावद रोड, मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण को लेकर बजट मिलने की उम्मीद है। जिले में शिक्षकों और चिकित्सकों के रिक्त पद भरने, धरियावद और अरनोद की कृषि मंडियों को शुरू करने की मांग भी लंबे समय से चलती आ रही है इसको लेकर भी सरकार इस बजट में कुछ घोषणा कर सकती है। ग्रामीण क्षेत्रों की बात की जाए यहां पर पेयजल की दिक्कत एक बड़ा मुद्दा है। सरकार ने वर्ष 2016 और 2019 दोनों ही साल में सीवरेज की घोषणा तो की लेकिन अब तक बजट नहीं दिया है। दूसरी तरफ धरियावद की प्रमुख रोड लंबे समय से बजट नहीं मिलने के कारण कछुआ गति से आगे बढ़ रही है।

इसके काम कई बार रुक चुके हैं। और इस समय शहर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की सबसे बड़ी पीड़ा यही रोड है। मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन तो मिल चुकी है लेकिन इसका भवन निर्माण और वित्तीय स्वीकृति का काम अभी तक पेंडिंग है। अगर इस वर्ष यह कार्य शुरू होता है तो जल्द ही प्रतापगढ़ में मेडिकल कॉलेज की सुविधा हो जाएगी।

छोटीसादड़ी में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के लिए भी नए भवन निर्माण में अभी केवल 50 लाख रुपए मिले हैं, ऐसे में इस बजट में अगर कुछ और राशि मिलती है तो विद्यालय का नया भवन बन सकेगा।

जिले में करीब 465 पंचायत सहायकाें काे बजट में नियमित करने का आदेश मिलने की उम्मीद

प्रदेश भर में संविदा पर लगे 27000 पंचायत सहायक विगत 14 वर्ष से नियमितीकरण की आस लगाए बैठे हैं। वर्ष 2007 में सरकार ने पंचायत सहायकों को 2700 मानदेय के आधार पर सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थी मित्र का नाम देकर सरकारी विद्यालयों में लगाया था। तब से लेकर लगातार वर्ष 2014 तक इन्होंने दूर दराज स्कूलों में जाकर अध्ययन करवाया। वर्ष 2014 में सरकार ने इन्हें हटा दिया।

राज्य भर में इन बेरोजगारों ने प्रदर्शन किया। जिससे सरकार ने एसडीएमसी के माध्यम से एक नवीन पद पंचायत सहायक का नाम देकर 6000 मासिक मानदेय पर ग्राम पंचायत व विद्यालयों में लगाया। 14 वर्ष बीत गये सरकारें बदलती गई न ही इनका नियमितीकरण हुआ न मानदेय में वृद्धि।

धरियावद को मिले नगरपालिका का दर्जा, कृषि मंडी खोलने का है मुख्य मुद्दा : धरियावद विधानसभा क्षेत्र में प्रतापगढ़ मध्यप्रदेश सीमा से धरियावद होते हुए झल्लारा, डूंगरपुर बिच्छीवाड़ा तक स्टेट हाईवे की मांग है। साथ ही धरियावद लसाड़िया का मार्ग भाजपा सरकार में स्वीकृत हो चुका था, किन्तु वन विभाग की आपत्ति का समाधान वर्तमान सरकार द्वारा नहीं किया गया।

विधानसभा के लसाड़िया उपखंड मुख्यालय पर राजकीय महाविद्यालय भवन के अधूरे पड़े कार्य को पूर्ण करवाने, पंचायत सहायक को नियमित करने और क्षेत्र में पेयजल, बिजली, चिकित्सा व शिक्षा के क्षेत्र में रिक्त पड़े अधिकारी एवं कर्मचारियों के पदों को भरने, धरियावद को नगरपालिका का दर्जा दिलाने, कृषि मंडी खुलवाने, कर्ममोचिनी नदी पुलिया के दोनों और स्नान घाट एवं सत्यनारायण मंदिर सामने सार्वजनिक पार्क बनवाने, उदयपुर इंदौर वाया धरियावद रात्रिकालिन रोडवेज बस सेवा शुरू करने के साथ प्रतापगढ़ वाया धरियावद अहमदाबाद बस सेवा शुरू करने, धरियावद में खेल मैदान स्टेडियम बनवाने जैसी प्रमुख मांगे इस बजट में शामिल है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें