पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्रह नक्षत्र:इस साल शनिदेव स्व राशि मकर में रहेंगे, ढाई साल बाद बदला घर, वृष, कन्या और धनु राशि वालों के लिए शुभ

प्रतापगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • न्याय के देवता शनि आज करेंगे श्रवण नक्षत्र में प्रवेश

नौ ग्रहों में सबसे धीमी गति से चलने वाले न्याय के देवता शनि गृह के रूप में 22 जनवरी को श्रवण नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। शनि के नक्षत्र परिवर्तन का प्रभाव सभी राशियों पर शुभ-अशुभ रूप में पड़ेगा। शनि साढ़े साती और ढैय्या की तरह शनि का पाया भी प्रभावशाली होता है। शनि ढाई साल बाद अपनी राशि बदलते हैं।

इस साल शनिदेव अपनी स्व राशि मकर में ही रहेंगे। पं. हरिप्रसाद शास्त्री ने बताया कि ज्योतिष गणना के अनुसार इस साल मेष, कर्क और वृश्चिक राशि को शनि का ताम्र पाया प्राप्त हुआ है। ऐसे में इन राशि के जातकों को आगे चल कर लाभ प्राप्त होगा। कार्य-व्यापार में तरक्की मिलेगी। इनके भौतिक सुखों में वृद्धि होने की संभावना है।

इस साल वृष, कन्या और धनु राशि को शनि का रजत पाया प्राप्त हुआ है। इसके प्रभाव से इन राशि के जातकों को आकस्मिक धन प्राप्ति के योग बनेंगे। कार्य क्षेत्र में किए गए कार्य सफल होंगे। पारिवारिक जीवन में सुख शांति के योग हैं। इन राशि के जातकों को निजी जीवन में सकारात्मक फल प्राप्त होंगे।

इस साल शनि का लौह पाया मिथुन, तुला और कुंभ राशि के हिस्से में आया है। इस साल इन राशि के जातकों को नौकरी व्यापार में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। संभल कर कार्य करने की आवश्यकता है। मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। खर्च में भी वृद्धि होगी। वाहन संभल कर चलाएं अन्यथा दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं।

सिंह, मकर और मीन राशि के जातकों को इस साल शनि का स्वर्ण पाया प्राप्त हुआ है। इस दौरान इनको संघर्ष के बाद सफलता मिलने की संभावना है। अपने शत्रुओं से संभलकर रहने की आवश्यकता है। किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय को लेते समय बड़े-बुजुर्गों की सलाह जरूर लें।

ऐसे होता है शनि के पाये का निर्धारण
पं. हरिप्रसाद शास्त्री ने बताया कि शनि के राशि परिवर्तन के समय यदि चंद्रमा पहले, छठे और ग्यारहवें स्थान में हो तो सोने का पाया, दूसरे, पांचवें तथा नौवें स्थान में हो तो चांदी के पाये पर गोचर करना कहलाते हैं। शनि तीसरे, सातवें और दसवें स्थान में हो तो तांबे का पाया और चौथे, आठवें तथा बारहवें स्थान में हो तो लोहे के पाये पर गोचर करते हुए माने गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें