पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साैंदर्यकरण:1 कराेड़ 84 लाख की लागत से हाे रहा है राजसमंद झील किनारे साैंदर्यकरण का काम

राजसमंद6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • धाैलपुरी पत्थर लगाने का अधूरा काम फिर से हुआ शुरू

1 कराेड़ 84 लाख की लागत से ऐतिहासिक राजसमंद झील का कायाकल्प के तहत धौलपुरी पत्थर लगाने का काम अधूरा काम फिर से शुरु हाे गया है। 25 कारीगर और मजदूरों की टीम ने फिनिशिंग का काम शुरु कर दिया है। युद्ध स्तर पर लाल पत्थर लगाने का काम किया जा रहा है। दैनिक भास्कर ने इस संबंध में खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद नगर परिषद अधिकारियों ने इस गंभीरता से लिया। गौरतलब है कि काेराेना महामारी के बाद विगत लंबे समय से यह काम अधूरा पड़ा था। इससे हर राेज सुबह शाम वाॅक करने आने वाले प्रबुद्धजनों काे पैदल चलने में परेशानी हाेती थी।

वाॅक पर आने वाले लाेग रास्ते में पत्थर पड़े हाेने से चोटिल हाे रहे थे। राजसमन्द नगर परिषद ने साैंदर्यकरण योजना के तहत राजसमंद झील स्थित सिंचाई विभाग पाल पर एक करोड़ 84 लाख रुपए लागत से सौन्दर्यकरण का कार्य दाे साल पूर्व शुरु करवाया था। इसमें सिंचाई विभाग कार्यालय के पास से पाल पर डेढ़ किलोमीटर तक आकर्षक धौलपुरी पत्थर की फ्लोरिंग काम शुरु हुआ था जिससे कि यहां भ्रमण करने आने वालों के लिए आवाजाही को और सुगम बनाएगी।

इस भाग में झील की तरफ हेरिटेज लुक देने के लिए आकर्षक रेलिंग लगाना भी प्रस्तावित है। रेलिंग के अन्तर्गत प्रत्येक 13 फिट की दूरी पर पत्थर के सीएनसी पैनल और रंगीन रोशनी के लिए रेलिंग पर 30.-30 फिट की दूरी पर लैम्प पोस्ट लगाया जाना प्रस्तावित है। यही नहीं इस पूरे भाग में लोहे की पाइप रेलिंग लगाई जाएगी जो पाल की सुन्दरता बढ़ाने के साथ ही सुरक्षा के लिहाज से उपयोगी रहेगी।

काेराेना महामारी के दाैरान बंद हाे गया था काम
गत वर्ष काेराेना महामारी फैलने पर धौलपुरी पत्थर लगाने वाले कारीगर अपने-अपने घर लाैट गए थे। जिससे काम अधूरा रह गया था। पाल पर लाेहे की रेलिंग भी नहीं हाेने से सुरक्षा के लिहाज से बच्चों और बड़ाें के लिए हादसे का खतरा बना हुआ था।

दाे महीने में साैंदर्यकरण का का पूरा हाे जाएगा : आयुक्त
काेराेना महामारी की वजह से कारीगर काम छाेड़ गए थे। इस वजह से काम रुक गया था। अब कारीगर काम पर लाैट आए है और काम शुरु हाे गया है। आगामी 2 माह में धौलपुरी पत्थर लगाने का अाैर साैंदर्यकरण का यह काम पूरा हाे जाएगा।
जनार्दन शर्मा, आयुक्त नगर परिषद

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser