पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आया कोराेना का ब्रह्मास्त्र:कोविशील्ड की 1079 शीशियां आई, इससे 10 हजार 790 लोगों को डोज लगाई जा सकेगी

राजसमंद12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सशस्त्र जवानों के पहरे के बीच शाम 7.35 बजे लाए
  • रात को भी पहरा, आज दोपहर तक जिले के सातों ब्लॉक में पहुंचाएंगे
  • टीका लाई संक्रांति : 10790 डोज पहुंचे

कोरोना का खात्मे करने के लिए टीकों का ब्रह्मास्त्र बुधवार रात को राजसमंद पहुंच गया। उदयपुर से सशस्त्र जवानों की कड़ी सुरक्षा के साथ शाम 7 बजकर 35 मिनट पर 1079 शीशियों का डोज लेकर वैन जिला मुख्यालय पर पहुंची। वैक्सीन को जिला परिषद रोड परिषद रोड स्थित जिला औषधि भंडार में सुरक्षित रखवाए हैं। औषधि भंडार के बाहर सशस्त्र पुलिस का जाप्ता लगाया है। वैक्सीन की सुरक्षा चुनाव में ईवीएम की सुरक्षा की तर्ज पर की जा रही है।

उदयपुर से इन्हें ईवीएम में लगने वाली सुरक्षा की तरह ही लाया गया। जिले के सात सेंटर पर वैक्सीन की खेप गुरुवार सुबह 10 बजे से भेजना शुरू किया जाएगा। वहां भी इन्हें सुरक्षा में रखेंगे। पहले चरण का टीकाकरण 16 जनवरी को शुरू होगा। इसके तहत जिले के 9 हजार 917 चिकित्सा कर्मियों तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाना है। जिले को मिली वैक्सीन की 1079 शीशियों से 10 हजार 790 लोगों को डोज लगाई जा सकेगी। पहले चरण में चयनित कर्मचारियों काे लगने के बाद 7 वाइल यानी शीशियां रिजर्व में बच जाएगी।

वैक्सीन दोपहर को हवाई जहाज से उदयपुर पहुंची। जहां से राजसमंद जिले को आवंटित वैक्सीन लेने के लिए डिप्टी सीएमएचओ डाॅ. राजकुमार खोलिया 5 बजकर 50 मिनट पर पुलिस जवानों तथा वैक्सीन वैन के साथ उदयपुर से राजसमंद के लिए रवाना हुए।

उदयपुर के बड़ी स्थित दवा भंडार से वैक्सीन लेकर वैन 67 किमी का सफर तय कर शाम सात बजकर 35 मिनट पर राजसमंद पहुंचे। वैन के आगे पुलिस का वाहन एस्कॉर्ट करते चल रहा था। जिला औषधि भंडार पहुंचने पर आरसीएचओ डाॅ. सुरेश मीणा सहित स्टाफ ने सेवन डे केरियर बॉक्स उतरवाए। कोल्ड स्टोरेज में जाकर बॉक्स खोले गए। गुरुवार को जिला औषधि भंडार से जिले के सातों ब्लॉक में वैक्सीन का वितरण किया जाएगा।

कर्टन में बर्फ के बीच में सुरक्षित रखी थी वैक्सीन
वैक्सीन के डोज कर्टन में आए। कर्टन में आइस बॉक्स निकाले गए। इन कर्टन में से वैक्सीन की वाइल निकालकर डी फ्रीजर में सुरक्षित रखवाई गई।

16 जनवरी को सात सेंटर पर वैक्सीनेशन
आरके अस्पताल राजसमंद, नाथद्वारा अस्पताल, देलवाड़ा सीएचसी, देवगढ़ सीएचसी, आमेट सीएचसी, रेलमगरा सीएचसी व अनंता अस्पताल के प्रतिदिन 100-100 कर्मचारियों के वैक्सीन लगाई जाएगी। पहले दिन करीब सात सौ कर्मचारियों के वैक्सीन लगेगी।

ब्लॉक के बीसीएमओ ले जाएंगे वैक्सीन

जिले के सभी सातों ब्लॉक में गुरुवार को जिला औषधि भंडार से वैक्सीन का वितरण किया जाएगा। वैक्सीन लेने के लिए प्रत्येक ब्लॉक के बीसीएमओ अपने-अपने वाहन लेकर आएंगे। जिले के ब्लॉकों में भी पुलिस जवानों की निगरानी में वैक्सीन भेजी जाएगी।

20 जनवरी तक पहले चरण का टीकाकरण पूरा होगा

16 जनवरी को सात सेंटर पर वैक्सीन लगाने का काम किया जाएगा। 17 जनवरी को जिले के 24 सेंटर पर वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया जाएगा। संभवतया 20 जनवरी को वैक्सीन लगने का काम सभी ब्लॉक में पूरा कर दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser