जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक में सड़क:कृषि विभाग ने माना-बारिश देरी से होने से किसानों की फसलें हुई खराब, अभी तक सर्वे नहीं करवाया

राजसमंद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पेयजल, बिजली और शिक्षा के मुद्दे उठाए

जिला परिषद सभागार में बुधवार को जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक जिला प्रमुख रतनी जाट की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सीईओ निमिषा गुप्ता, कुंभलगढ़ विधायक सुरेंद्र सिंह राठौड़, राजसमंद विधायक दीप्ति माहेश्वरी, उपजिला प्रमुख सोहनी देवी गुर्जर व एसीईओ अनिल सनाढ्य माैजूद थे।

जलदाय विभाग के अधिकारी ने राज्य सरकार की माही से पानी लाने की योजना है। वहीं कृषि विभाग ने बारिश देरी से होने से फसल खराबा हाेना माना है। लेकिन विभागीय स्तर पर किसी प्रकार का सर्वे नहीं करवाया गया है। बैठक में जनप्रतिनिधियों ने भी मुद्दे उठाए।

सीईओ ने सदन की कार्रवाई शुरू की। वहीं भीम क्षेत्र के जिला परिषद सदस्यों ने बीडीओ पर सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया। ज्योति कंवर ने सदन में महिलाओं को बोलने की प्राथमिकता देने की बात कही।

जलदाय विभाग : जिला परिषद सदस्य लेहरूलाल अहीर ने कहा कि जलदाय विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में नई पाइपलाइन डालने के बाद रोड की मरम्मत नहीं करवाता है। इससे भारी वाहन निकलने पर पाइप लाइन फूट जाती है। उपजिला प्रमुख सोहनी देवी गुर्जर खटामला व धनजी का खेड़ा में पेयजल की समस्या का मुद्दा रखा।

इस पर सीईओ निमिषा गुप्ता ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को पेयजल समस्या का निस्तारण करने निर्देश दिए। विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने कहा कि जिन गांवों में सोलर आरओ प्लांट लगाने थे। लेकिन ठेकेदार काम छोड़कर भाग गए। उन्हें ब्लैक लिस्टेड करें।

सिंचाई विभाग : विधायक बोले-आगरिया फीडर का टेंडर प्रक्रिया में ही उलझा

कुंभलगढ़ विधायक सुरेंद्र सिंह राठौड़ ने आगरिया फीडर का मुद्दा उठाया। अभी तक आगरिया फीडर का टेंडर प्रक्रिया में उलझा हुआ है। सिंचाई विभाग के एक्सईएन ने री-टेंडर करने की बात कहीं है। इस पर विधायक सुरेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि योजना दो कराेड़ की है। 55 लाख का टेंडर निकालते हैं। ऐसे में कोई ठेकेदार काम नहीं करेगा। राजसमंद विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने कहा सुंदरचा में बाईपास के खारी फीडर पर पुलिया नहीं बनने से लोगों को लंबा चक्कर काटना पड़ता है।

कृषि विभाग : कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस बार बारिश देरी से होने से खरीफ की फसल में खराबा हुआ है। लेकिन किसी प्रकार की सर्वे के आदेश नहीं मिले हैं। इस बार बारिश देरी से आने से मक्का की फसल में भुट्टे का दाना कमजोर रहा है। इस पर सदस्यों ने फसल बीमा का लाभ किसानों को मिलेगा या नहीं इसके बारे में कृषि अधिकारियों ने बताया।

नरेगा : जिला परिषद सदस्य नरेंद्र बागड़ी के भीम क्षेत्र में नरेगा में लगने वाले मेट रोस्टर प्रणाली से नहीं लगने और इसकी जानकारी भीम बीडीओ को कई बार देने के बाद भी कार्रवाई नहीं करने की बात कही। जिला परिषद सदस्य समुद्र सिंह ने कई पंचायतों में नरेगा श्रमिकों को नौ माह से भुगतान नहीं हाेने का मुद्दा उठाया। इस पर सीईओ ने भीम बीडीओ को जल्द भुगतान करवाने व मेट को रोस्टर प्रक्रिया से लगाने के निर्देश दिए। राजसमंद विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने वासोल में नरेगा की लेबर घर पर काम करने का मुद्दा उठाया।

शिक्षा विभाग : नरेंद्र बागड़ी ने कहा जो शिक्षक दूसरे प्रांतों से डिग्री लेकर आए है। उनका विभाग की लापरवाही से स्थायीकरण नहीं हो रहा हैं। ऐसे में विभाग को अपने स्तर पर डिग्री की जांच का स्थायीकरण करना चाहिए। रेलमगरा प्रधान आदित्य प्रताप व सदस्य लेहरु लाल अहीर ने रेलमगरा क्षेत्र के सादड़ी और सकरावास में स्कूल भवन बारिश में गिरने की समस्या बताई।

माइनिंग : ज्योति कंवर ने भीम क्षेत्र के बोरवा में चरागाह पर अवैध खनन करने का मुद्दा उठाया। ज्योति ने माइनिंग विभाग के कर्मचारियों की मिलीभगत से अवैध खनन जारी हाेने की बात बताई। लेहरुलाल अहीर ने बनास नदी में व सकरवास से लीजी हाेने के बावजूद वहां रेती नहीं होने से विभाग की मिलीभगत से ओड़ा, भुरवाड़ा और बड़लिया क्षेत्र से बजरी दोहन करने का मुद्दा उठाया। इस पर अधिकारियों ने अस्थायी चौकी लगाने की बात कही।

चिकित्सा विभाग : जीएनएम की नियुक्तियों को लेकर मुद्दा उठाया। सीएमएचओ बीमार होने से प्रक्रिया लंबित हाेने की बात बताई। सीएमएचओ आने पर प्रक्रिया को जल्द पूरा किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...