पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भास्कर फॉलोअप:दुर्ग मार्ग पर लटकती चट्टानाें से खतरा, तीन प्वाइंट ऐसे जहां 1 घंटा तेज बारिश से भी दरक सकती है चट्‌टानें

राजसमंद8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुंभलगढ़ दुर्ग मार्ग पर रातभर में दीवार का कुछ हिस्सा और ढहा, करवाई बैरिकेडिंग

उपखंड क्षेत्र के केलवाड़ा-सायरा निर्माणाधीन सड़क का पर 20 लाख की लागत से बनी सुरक्षा दीवार एक दिन पहले ही तीन घंटे की बारिश में ढह गई थी। वहीं में रातभर में बीच हुई कुछ दीवार का भाग और ढह गया। हालांकि कुंभलगढ़ एसडीएम जयपालसिंह राठौड़ रात काे मौके पर पहुंचे और व्यवस्था देखी।

ठेकेदार भी अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए दिखे। केलवाड़ा तालाब से दुर्ग मार्ग के बीच 3 किमी के दायरे में तीन मार्ग तो ऐसे है जहां कई चट्टानें लटकी हुई हैं। केलवाड़ा-लाखेला तालाब के पास ही यू-टर्न पर घुमावदार मार्ग है। जहां चट्टान के उपले सिरे पर कई पत्थर ऐसे हैं कि बारिश के बहाव से नीचे आ सकती है। इसके अलावा जो सुरक्षा दीवार बनाई है, उसके पास ही चढ़ाई पर पत्थर रोड पर निकले हुए है। अगर इन्हें जल्द नहीं हटवाया तो बड़े हादसे की आशंका है।

सुरक्षा गिरने से अब सिंगल लेन बनकर रह गई सड़क : सुरक्षा दीवार को बनाने वाले ठेकेदार की लापरवाही से यह मार्ग अब केवल सिंगल लेन बनकर रह गया है। यहां से गुजरने वाले वाहनों को रुक कर गुजरना पड़ता है। इससे यहां पर जाम की स्थिति बन रही है। इसे जल्द वापस तैयार कर सुचारु करने के बाद से आवागमन फिर से सही चल सकेगा।

एक्शन माेड में आए कुंभलगढ़ एसडीएम

दीवार ढहने के बाद मौके पर कुंभलगढ़ एसडीएम जयपालसिंह राठौड़ पहुंचे और हाथों-हाथ वहां ढही दीवार के पास बैरिकेडिंग करवाई। इसके साथ ही वहां पर बीच में आ रहे बिजली पोल को भी हटवा कर दूसरा लगवाया। हेलोजन लाइट भी लगाई। मौके पर विकास अधिकारी भगवानसिंह, होटल व्यवसायी शक्तिसिंह चूंडावत ने मौके पर रहकर आने वाले वाहनों को दिक्कत ना हो इसके लिए सहयोग किया।

पीडब्ल्यूडी को बोल हटवाई जाएगी चट्टानें : एसडीएम राठाैड़

जगह-जगह मार्ग पर झुलती चट्टानों को लेकर कुंभलगढ़ एसडीएम के ध्यान में आया। इस पर उन्होंने बताया कि जहां-जहां चट्टानें गिरने जैसी है, वहां निरीक्षण कर पीडब्ल्यूडी को निर्देश देकर जल्द समाधान करवाया जाएगा। -जयपालसिंह राठाैड़, एसडीएम

रोज आते हैं हजाराें पर्यटक, चट्टानें हटवानी चाहिए : सरपंच

कुंभलगढ़ दुर्ग वाले मार्ग से रोज हजाराें पर्यटक गुजरते हैं। ऐसे में विभाग को यहां पर चट्टानें हटवाकर मार्ग को सही करवाना चाहिए। इससे पर्यटकों के साथ ही यहां के रहने वाले लोगों को आवागमन में राहत मिल सकेगी। -बिशनसिंह राणावत, सरपंच, गवार

खबरें और भी हैं...