पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ठेका बंद कराने को ठप्पा आज:थानेटा में शराबबंदी के लिए मतदान आज, सुबह 8 से शाम 5 बजे तक वोटिंग

राजसमन्द9 दिन पहलेलेखक: चंद्रशेखर गुर्जर/नरपत नाथ चौहान
  • कॉपी लिंक
  • शराबबंदी के लिए चुनाव जैसा माहौल, ग्रामीणों ने दो बार की मॉक पोलिंग, ज्यादा वोटिंग के लिए टीमें बनाई

51 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने हां पर ठप्पा लगाया तो भीम क्षेत्र की थानेटा पंचायत में शराब के ठेके हमेशा के लिए बन्द हो जाएंगे। शराबबन्दी के लिए यहां शुक्रवार को मतदान होगा। ग्रामीण इसके लिए चार साल से आंदोलन कर रहे हैं। चार साल पहले महिलाओं की अगुवाई में शुरू हुआ यह आंदोलन अब गांव के हर युवा, बुजुर्ग, महिला, पुरुषों से जुड़ गया है। मतदान शराब के ठेकों को बंद करवाने के लिए हो रहा है, लेकिन लोगों में उत्साह और तैयारियां आम चुनावों के जैसी है।

महिलाओं का यह आंदोलन जीता तो राजस्थान की यह तीसरी पंचायत (प्रदेश की पहली तथा दूसरी शराबमुक्त पंचायत भीम में ही) होगी, जहां मतदान के दम पर शराबबंदी हुई हो। करीब एक महीने पहले हाईकोर्ट के आदेश पर राजसमन्द कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने 8 अप्रैल को थानेटा में तथा 15 अप्रैल को भीम क्षेत्र की बरार पंचायत के लिए मतदान की तारीख तय की थी। तब से ही महिला-पुरुषों ने आंदोलन तेज कर दिया था। आंदोलन चलाने वालों का उत्साह और तैयारियां आम चुनाव जैसी ही है।

बेलेट पेपर छपवाए हैं, वोटिंग लिस्ट में शामिल एक-एक मतदाता से सम्पर्क किया है, बाहर रह रहे लोगों की अलग से लिस्टिंग कर उन्हें वोट डालने बुलवाया है। घर-घर पीले चावल बांटे हैं। पंचायत के 425 लोग गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, जामनगर, राजकोट, मोरबी, जयपुर, दिल्ली में नोकरी या व्यवसाय करते हैं। इनमें से करीब 400 वोट डालने गांव में आ चुके हैं।
शराब से बिखर गए कई परिवार, इसलिए महिलाएं बनी हैं आंदोलन की अगुवा
भीम, देवगढ़ मगरा क्षेत्र में आता है। यहां शराब का चलन ज्यादा होने से कई परिवार बिखर गए हैं। परिवारों के मुखिया शराब के आदी होने से विवाद, हादसे बढ़ रहे हैं। हादसों में थानेटा के करीब 20-25 युवाओं की मौत हो चुकी है। शराब से घरेलू विवाद बढ़ रहे हैं। बच्चे शराब पीना सीख गए हैं।

इससे महिलाओं को ज्यादा परेशान होना पड़ रहा है। यही कारण है कि अब तक प्रदेश की दोनों शराब ठेकों से मुक्त पंचायतें भीम की ही है। यह आंदोलन करीब छह साल पहले महिलाओं ने काछबली पंचायत से चलाया था। जो मतदान के आधार पर प्रदेश की पहली शराब ठेके मुक्त पंचायत बनी थी।

11 वार्ड, प्रत्येक में 90 लोगों की टीम : आंदोलन को सफल बनाने के लिए पंचायत के सभी 11 वार्डों में महिला-पुरुषों की टीमें बनाई है। जो दो बार लोगों को मॉक वोटिंग करवा चुकी है। पंचायत में करीब सात राजस्व गांव है। छितराई बसावट है। हर घर से वोट बूथ तक लाने के लिए प्रत्येक वार्ड में 90-90 लोगों की टीम बनाई है। जो वाहनों में मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक लाएंगे।

मतदान की प्रक्रिया

  • सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक राजीव गांधी सेवा केंद्र पर मतदान।
  • 4 मतदान दलाें का गठन कर गुरुवार काे प्रशिक्षण देकर रवाना किया।
  • पंचायत में 3244 मतदाता।
  • 51 प्रतिशत यानी 1654 लाेगाें ने हां पर ठप्पा लगाया तो ठेके बन्द हो जाएंगे।
  • अगले वित्तीय वर्ष 2022 में शराब की दुकान बंद हाे जाएगी।
  • जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद पाेसवाल ने तहसीलदार भीम काे पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया। सहायक बीडीओ भीम कैलाशचंद्र सहित 11 कर्मचारियों की टीम गठित की है।
  • मतगणना: आज शाम 5 बजे से।

स्थान : कार्यालय ग्राम पंचायत थाेनटा राजीव गांधी सेवा केंद्र
मतदान दल: 4

6 मार्च 2017 काे 662 ग्रामीणों ने हस्ताक्षर कर ज्ञापन दिया

  • हस्ताक्षराें का प्रथम सत्यापन: 26 मार्च 2017 काे। 250 हस्ताक्षराें का सत्यापन हाेने से हार गए।
  • दुबारा हस्ताक्षराें का ज्ञापन: 9 जनवरी 2018 काे 1420 हस्ताक्षर किए।
  • दुबारा भाैतिक सत्यापन : 14 फरवरी 2018 काे।767 का भाैतिक सत्यापन कर जीत हासिल की।
  • तीसरी बार हस्ताक्षराें का सत्यापन: 30 जुलाई 2019 काे।
  • उच्च न्यायालय की शरण ली : जनवरी 2019 में रीट पीटिशन दायर।
  • न्यायालय का फैसला : अगस्त 2019 मतदान करवाने के पक्ष में आया।

भीम क्षेत्र की दो पंचायतों में भी ठेके बंद कराने होना है मतदान
बरार पंचायत : मतदान 15 अप्रैल को
कुल मतदाता : 5632
थानेटा पंचायत : मतदान 9 अप्रैल
आंदोलन की शुरुआत : दिसंबर 2016
कुल मतदाता : 3244

आज होगा मतदान
मतदान बेलेट पेपर से होगा। मतदाताओं को हां या ना पर ठप्पा लगाना होगा। शराब ठेके को बंद करवाने के लिए हां पर ठप्पा लगाना होगा। शाम को मतों की गणना होगी।

ग्राम पंचायत थानेठा में शराबबंदी मतदान के लिए 9 अप्रैल सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान करवाने के बाद मतगणना हाेगी। मतदान दल का गठन कर दिया है। मतदान का परिणाम जिला निर्वाचन विभाग काे भेज दी जाएगा। उसके बाद आगे का फैसला जिला निर्वाचन विभाग करेगा।
सीपी वर्मा, कार्यवाहक एसडीएम भीम

ग्राम पंचायत थानेटा में शराबबंदी का मतदान आज होगा। जनता अगर शराबबंदी के पक्ष में मतदान करती है ताे आबकारी विभाग काे रिपाेर्ट भेजी जाएगी। शराबबंदी में जीत हाेती है ताे दुकान काे बंद करवा दी जाएगी।
अरविंद पाेसवाल, कलेक्टर राजसमंद

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें