पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब हारेगा काेराेना:पहले चरण में चिकित्सा विभाग, महिला एवं बाल विकास के 9620 कर्मचारियाें काे टीके लगाएंगे

राजसमंद13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • उदयपुर से आज राजसमंद पहुंच सकता है उम्मीदाें का टीका, 16 जनवरी से 7 सेंटर पर वैक्सीनेशन, रात काे पुलिस के पहरे में रखेंगे

कोरोना की वैक्सीन बुधवार को उदयपुर आने के बाद हमारे जिले में भेजने की उम्मीद जताई जा रही है। जिले में पहले चरण का वैक्सीनेशन 16 जनवरी को शुरू किया जाएगा। इसमें प्राइवेट तथा सरकारी अस्पताल के चिकित्साकर्मियाें, महिला तथा बाल विकास विभाग के कर्मचारियाें काे टीका लगाएंगे। इसके लिए जिले में सात सेंटर बनाए हैं।

राेजाना प्रत्येक सेंटर पर 100-100 कर्मचारियाें का वैक्सीनेशन किया जाएगा। जिले में सात सेंटर के हिसाब से एक दिन में सात सौ कर्मचारियों के वैक्सीन लगाई जाएगी। अगर वैक्सीन की पूरी डोज आई तो दूसरे दिन से जिले के सभी चिह्नित 70 सेंटरों पर पंजीकृत चिकित्सा विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के नौ हजार 620 कर्मचारियों के कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी।

वैक्सीन की सुरक्षा के लिए पुलिस कर्मियाें का पहरा लगाया जाएगा। इसकी तैयारी की है। पुलिस की सुरक्षा में वैक्सीन लाएंगे। वैक्सीन को रखने के लिए जिला स्तर पर वैक्सीन भंडार तैयार किया है। प्रत्येक ब्लॉक में वैक्सीन सीएचसी, पीएचसी पर रखने के लिए डी फ्रीज तैयार किए हैं। जिला स्तर पर वैक्सीन भंडार में चौबीस घंटे पुलिस की सुरक्षा रहेगी। जबकि सीएचसी, पीएचसी स्तर पर डाॅक्टर की निगरानी में वैक्सीन रहेगी।

जानिये वैक्सीनेशन से जुड़े सवालों के जवाब, जो आप जानना चाहते हैं

Q. हम तक कैसे पहुंचेगी वैक्सीन ?
-वैक्सीन बुधवार काे उदयपुर पहुंचेगी। जहां से सूचना मिलने पर वैक्सीन लेने जाएंगे। संभवतया बुधवार शाम तक वैक्सीन राजसमंद आ जाएगी।
Q. वैन में कितनी वैक्सीन रखने
की क्षमता है?

- हमारे पास वैक्सीन लाने, ले जाने के लिए पहले से ही वैन है। वैन में वैक्सीन के पर्याप्त डाेज परिवहन करने की क्षमता है। सात दिन तक वैक्सीन को सुरक्षित रख सकते हैं।
Q. पहले चरण में कितनी डोज आएगी?
- पहले चरण में आने वाली डोज की संख्या के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। प्रथम चरण के लिए चिकित्सा तथा, महिला एवं बाल विकास विभाग के नौ हजार 620 कर्मचारियाें काे टीके लगाने का पंजीयन कर रखा है। हमने 11 हजार डोज की मांग की है। अब कितनी मिलती है, यह वैक्सीन के आने के बाद ही पता चलेगा।

Q. जिले में वैक्सीन का वितरण कैसे होगा
- सभी बीसीएमओ अपने वाहनों से पुलिस सुरक्षा में वैक्सीन जिला वैक्सीन भंडार से प्राप्त करेंगे। इसे वे अपने क्षेत्र के सभी कोल्ड चेन प्वाइंट पर पहुंचाएंगे। जहां चयनित 51 प्वाइंटर पर डी फ्रीज की व्यवस्था है।
Q. जिले के सातों सेंटर पर वैक्सीन कैसे पहुंचेंगी
- सभी ब्लॉक में बीसीएमओ इसकी निगरानी करेंगे। वे अपने-अपने क्षेत्र में चयनित प्वाइंट पर वैक्सीन पहुंचाने की जिम्मेदारी निभाएंगे।
Q. क्या प्रत्येक ब्लॉक पर रोज वैक्सीन सप्लाई होगी?
- प्रथम चरण में आगे से कितनी वैक्सीन आती है। अगर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन आती है ताे एक ही बार में मांग के अनुसार सभी ब्लॉक पर सप्लाई कर दी जाएगी। अगर आगे से कम आती है तो कर्मचारियों के अनुपात में वितरण की जाएगी।
Q. प्रतिदिन कितने लोगों को वैक्सीन लगेगी?
- पहले दिन 16 जनवरी को जिले के सात सेंटर पर करीब 700 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। वैक्सीन का पर्याप्त स्टॉक होने पर कर्मचारियों की संख्या ज्यादा होने पर एक से ज्यादा टीम लगाई जाएगी। सामान्य तौर पर चार दिन में वैक्सीनेशन का काम पूरा कर लिया जाएगा।

Q. वैक्सीन लगाने की जानकारी लाभार्थी को कैसे मिलेगी?
- लाभार्थी के रजिस्ट्रेशन वाले मोबाइल पर मैसेज जाएगा। जिसमें वैक्सीनेशन की तारीख, समय, जगह के बारे में जानकारी हाेगी।
Q. अगर लाभार्थी वैक्सीन लगाने से वंचित रह गया तो क्या होगा?
- इसके लिए दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं। वंचिताें का अगले दिन या बाद में वैक्सीनेशन करने के लिए मार्गदर्शन मांग रखा है।
Q. प्रथम चरण के लिए सभी डोज मिल जाएगी क्या?
- हमने नौ हजार 620 कर्मचारियों के लिए करीब 11 हजार वैक्सीन की मांग भेजी है, लेकिन अब कितनी मिलेगी, यह कल ही पता चलेगा।

Q. वैक्सीन खत्म होने के बाद उदयपुर से वापस किस प्रकार मांग की जाएगी?
-वैक्सीन का पूरा डाटा ऑनलाइन होगा। जिले को लेकर प्रत्येक ब्लॉक में वैक्सीन के वितरण का ऑनलाइन हिसाब रहेगा। प्रतिदिन वैक्सीन का उपयोग, बैलेंस की जानकारी ऑनलाइन रहेगी। जो संभाग स्तर, जयपुर स्तर पर बैठे अधिकारी की जानकारी में होगा। स्टाॅक कम होने पर ऑनलाइन डिमांड भेज दी जाएगी।
Q. वैक्सीन की सुरक्षा के क्या उपाय किए हैं?
-जिला वैक्सीन भंडार पर चौबीस घंटे पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। पीएचसी, सीएचसी पर वैक्सीन डाॅक्टर की निगरानी में ही रहेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser