पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एमबीए, एमकॉम एलएलबी प्रत्याशी:राजसमंद नगर परिषद में 118 प्रत्याशियों में एमबीए, बीएड, एमकॉम और बीकॉम भी, 18 से 25 साल उम्र के 9 प्रत्याशी

राजसमंदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • देवगढ़ नगरपालिका में रिटायर्ड शिक्षक और बिजली निगम कर्मचारी भी मैदान में

नगर परिषद चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई है। नगर परिषद के 45 वार्डों में भाजपा, कांग्रेस सहित निर्दलीय मिलाकर 118 प्रत्याशी मैदान में है। इनमें भाजपा-कांग्रेस के क्रमश: 45-45, 28 निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। शहर की सरकार बनाने के लिए चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशी पढ़े-लिखे हैं।

118 में से सिर्फ 4 ही साक्षर है। शेष ऊंची शिक्षा प्राप्त है। इनमें एमए-बीएड होने के साथ एलएलबी, एमबीए, एमकॉम तथा बीकॉम पास भी चुनाव लड़ रहे हैं। प्रत्याशियों में अधिकांश युवा हैं। दोनों ही पार्टियों ने नए चेहरों, पूर्व पार्षदों को टिकट दिए हैं। कांग्रेस ने नए चेहरों पर ज्यादा दाव खेला है। कई वार्ड ऐसे भी हैं, जहां सामान्य सीट पर किसी अन्य वर्ग के व्यक्ति को टिकट दिया है।

भाजपा ने पांच वर्तमान पार्षद, कांग्रेस ने 7 पार्षदों को दिया टिकट : परिषद में भाजपा ने निवृत्तमान पांच पार्षदों को टिकट देकर भरोसा जताया है। कांग्रेस ने भी 7 पूर्व पार्षदों को टिकट देकर भरोसा जताया है।

भाजपा ने 20, कांग्रेस ने 27 नए चेहरों को बनाया प्रत्याशी : भाजपा ने 20 नए युवाओं को टिकट दिया, जो अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद सहित समाज सेवा के कामों में जुटे हुए थे। कांग्रेस ने 27 ऐसे युवाओं को टिकट दिया है, जो कांग्रेस के सहयोगी संगठनों सहित अन्य सामाजिक कामों में सहयोगी रहे हैं।

राजसमंद न. प. : 36 से 50 साल उम्र के 38 प्रत्याशी
नगर परिषद में सबसे ज्यादा 38 प्रत्याशी 36 से 50 साल उम्र के बीच के हैं। 26 से 35 वर्ष की उम्र के 33 प्रत्याशी हैं। 51 से 75 वर्ष की उम्र के 10 प्रत्याशी और सबसे कम 18 से 25 वर्ष की उम्र के 9 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। सबसे कम उम्र के प्रत्याशी वार्ड 40 में कांग्रेस की माेनिका खटीक 22 वर्ष की है।

वार्ड 1 से भाजपा प्रत्याशी दिनेश कुमावत 25 साल, वार्ड 4 में कांग्रेस प्रत्याशी नारायण गाडरी 24 साल, वार्ड 20 में कमलेश कुमावत 24 वर्ष के हैं। सबसे ज्यादा उम्र के प्रत्याशी वार्ड 2 में कांग्रेस प्रत्याशी नारायणलाल सुथार और वार्ड 29 में कांग्रेस प्रत्याशी सुमित्रा नंदवाना, वार्ड 12 में भाजपा के महेंद्र टेलर 60 वर्ष के हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें