पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायतीराज चुनाव:गांवों की राजनीति में अब युवा, भाजपा के 17 में से 15 वार्डों में 25 से 40 साल वाले प्रत्याशी, कांग्रेस में इस उम्र के 12 उम्मीदवार

राजसमंद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजसमंद, आमेट पंचायत समिति में कल होगा जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्यों के लिए मतदान

पंचायत समिति सदस्य के लिए भाजपा, कांग्रेस ने युवाओं काे टिकट बांटे हैं। जिला मुख्यालय वाली राजसमंद पंचायत समिति में हो रहे चुनाव में युवाओं के बीच रोचक मुकाबला हो रहा है। युवाओं तथा राजनीति में नए चेहरों को टिकट बांटने के पीछे राजनीतिक दलों की मंशा गांवों के विकास में युवाओं की भागीदारी बढ़ाना है।

राजसमंद पंचायत समिति क्षेत्र में 17 वार्ड हैं। भाजपा ने 25 से 40 साल तक की उम्र वाले 15 प्रत्याशी उतारे हैं। दाे प्रत्याशियों की उम्र 41 से 50 साल के बीच है। जबकि कांग्रेस ने 17 में से 12 प्रत्याशी 21 से 40 साल तक की उम्र वाले युवाओं काे माैका दिया है। 4 प्रत्याशी 41 से 50 साल की उम्र वाले हैं। कांग्रेस का एक प्रत्याशी 62 साल का है। भाजपा ने 4 ग्रेजुएट प्रत्याशी उतारे हैं। चार प्रत्याशी 8वीं पास और सात 12वीं, 10वीं पास हैं। दाे प्रत्याशी साक्षर हैं। कांग्रेस के 4 प्रत्याशी ग्रेजुएट और दाे प्रत्याशी 10वीं, 12वीं पास हैं। तीन प्रत्याशी 8वीं पास अाैर शेष प्रत्याशी साक्षर हैं। राजसमंद पंचायत समिति में 7 बार कांग्रेस का और तीन बार भाजपा का प्रधान रहा है। पिछले दाे बार से भाजपा का बाेर्ड बन रहा है।

तीसरे चरण का मतदान कल, पुलिस माेबाइल पार्टियां पहुंची

तीसरे चरण का मतदान 1 दिसंबर काे हाेगा। इसके लिए अधिकारियों काे अंतिम प्रशिक्षण साेमवार काे राजकीय पॉलिटेक्निक काॅलेज में देकर मतदान के लिए रवाना किया जाएगा। पंचायत समिति आमेट के लिए सुबह 11 बजे, पंचायत समिति राजसमंद के लिए सुबह 1 बजे प्रशिक्षण दिया जाएगा। दाेनाें पंचायत समितियाें में चुनाव के लिए रविवार काे 4 डिप्टी, 10 सुपरवाइजर अधिकारी, 28 गश्ती दल, 28 जाेनल मजिस्ट्रेट क्षेत्र में पहुंच गए हैं। शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस ने गश्त शुरू कर दी है। एएसपी राजेश गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक गाड़ी में 4 जवानाें का जाप्ता गश्त शुरू कर कानून व्यवस्था काे संभालेंगे। एक हजार 51 पुलिस कर्मी साेमवार काे 289 बूथाें पर तैनात पहुंचेंगे। एसपी भुवन भूषण यादव ने बताया कि 53 पंचायतों में 58 जगहों पर 34 पंचायत समिति सदस्याें के लिए 289 मतदान बूथाें पर मतदान करवाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser