पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शीत ऋतु में सुदूर देशों से पहुंचे पक्षी:सकरावास तालाब को पेंटेड स्टॉर्क पक्षी ने बनाया आशियाना

राजसमंद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजसमंद. सकरावास तालाब में पेंटेड स्टॉर्क पक्षी का कलरव इन दिनों सुनाई दे रहा है। तालाब के किनारे स्थित पेड़ पर बैठे पक्षी। - Dainik Bhaskar
राजसमंद. सकरावास तालाब में पेंटेड स्टॉर्क पक्षी का कलरव इन दिनों सुनाई दे रहा है। तालाब के किनारे स्थित पेड़ पर बैठे पक्षी।
  • रिवर टर्न, कॉमन कूट, पिंटेल, कॉमन पोचार्ड, नॉर्थरन शोवलर सहित प्रजातियों के पक्षी देखे जा रहे

जिले में शीत ऋतु में सुदूर देशों से विदेशी पक्षियों का आगमन शुरू हो जाता है। कई विदेशी प्रजातियां जिले के कई जलाशय में प्रवास करती हैं। रेलमगरा क्षेत्र के सकरावास गांव के तालाब में इन दिनों इन प्रवासी पक्षियों ने डेरा जमाया है।

इनमें पेंटेड स्टॉर्क ने इसको अपना नया ठिकाना बनाया है। तालाब पर देशी बबूल के पेड़ों पर आईयूसीएन की नियर थ्रेटनेड केटेगरी में आने वाले पेंटेड स्टॉर्क पक्षी डेरा डाले हुए हैं। वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर उज्ज्वल दाधीच के अनुसार पेंटेड स्टॉर्क का वैज्ञानिक नाम मायक्टेरिया ल्यूकोसेफला है। सामान्य भाषा में इस पक्षी को जांगिल भी कहा जाता है। इस पक्षी के शरीर पर हल्के सफेद रंग पर गुलाबी व नारंगी रंग उसे और अधिक आकर्षक बना देता है। ऐसा लगता है कि मानो किसी पेंटर ने अपने ब्रश से बड़े करीने से रंग भर दिया हो। लंबी और पतली टांगे, नुकीली लंबी चोंच उसे दूसरे पक्षियों से अलग करती है। यह काफी समझदार होती है, क्योंकि यह अपने सुरक्षा के लिए अपने आसपास की हरियाली बचा कर रखती है।

पेंटेड स्टॉर्क पेड़ पर घोंसला बनाने के लिए उस पेड़ के तिनके तोड़ने के बजाए दूसरे पेड़ से तिनका लेकर आता है। पेंटेड स्टॉर्क शांत स्वभाव और एक ही मुद्रा में घंटों तक खड़े रहने के लिए जाना जाता है। दाधीच ने बताया कि सकरावास तालाब पर इन दिनों रिवर टर्न, कॉमन कूट, पिंटेल, कॉमन पोचार्ड, नॉर्थरन शोवलर, ओरिएंटल डारटर, ऑसप्रे, ग्रेटर कोरमोरेंट, ग्रे हेरॉन आदि कई प्रजातियों के पक्षी विचरण करते देखे जा रहे हैं।

हिमालय से आते है पेंटेड स्टॉर्क
पेंटेड स्टॉर्क पक्षी हिमालय के तराई क्षेत्रों में पाए जाते हैं। हिमालय के निचले स्थलों में झीलों के पास निवास करते हैं। यह पक्षी मछलियां व जलीय जीव खाकर जीवन यापन करते हैं। इन पक्षियों ने इन दिनों सकारावास तालाब पर डेरा डाल रखा है।

स्टॉर्क की औसत आयु 25 साल
यह पक्षी एक पेड़ पर 20 घोंसले बना लेते हैं। पेंटेड स्टॉर्क की औसत आयु 20 से 25 साल होती है। ये पक्षी एक बार में 3 से 5 अंडे देते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें