पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हालात:जिले में 7 सीबीईओ के पद, वर्तमान में भीम, खमनोर, रेलमगरा में ही भरे हुए, राजसमंद, आमेट, देवगढ़, कुंभलगढ़ में खाली

राजसमंद2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में तीन नए एसीबीईओ मिले, 5 खाली चल रहे, सातों ब्लॉक में दो-दो एसीबीईओ होने चाहिए, लेकिन राजसमंद, देवगढ़, रेलमगरा में 1-1 हैं, कुंभलगढ़ में दोनों रिक्त

राजस्थान स्कूल परिषद जयपुर ने शिक्षा सेवा के प्रधानार्चा-उमावि एवं समकक्ष अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी द्वितीय के पद पर नियुक्ति एक वर्ष के लिए की है। इसके तहत राजसमंद को तीन नए एसीबीईओ (अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी) मिले हैं, जो प्राचार्य से एसीबीईओ बने हैं।

इनमें से राजसमंद और आमेट के एसीबीईओ ने गुरुवार को पदभार ग्रहण कर लिया, जबकि देवगढ़ में एसीबीईओ पद पर बाबूलाल रेगर के लिए ऑर्डर तो हुए, लेकिन नियमानुसार रेगर मॉडल स्कूल, केलवाड़ा में नियुक्त होने से इस पद पर ज्वोइन नहीं कर सकते। जानकारी के अनुसार जिले में सात ब्लॉक में दो-दो एसीबीईओ के पद स्वीकृत हैं। कुल 14 पद के स्वीकृत हैं। जिले में 9 पद भरे हुए हैं, जबकि 5 ब्लॉक में एसीबीईओ के पद खाली हैं। राजसमंद ब्लॉक में एक, देवगढ़ में एक, रेलमगरा में एक व कुंभलगढ़ में दोनों पद खाली हैं। इनमें से पिपली अहिरान के प्रिंसीपल गिरिराज शर्मा को राजसमंद ब्लॉक एसीबीईओ, सारनिया खेड़ा प्रिंसीपल रामावतार मीणा को आमेट ब्लॉक एसीबीईओ बनाया है।

डूंगरपुर जिले के धनगांव स्कूल के प्रिंसीपल बाबूलाल रेगर को देवगढ़ ब्लॉक में एसीबीईओ लगाया गया, लेकिन उनके मॉडल स्कूल, केलवाड़ा में प्रधानाचार्य का पदभार ग्रहण कर लिया। इस पर अन्यत्र पद के लिए कार्य मुक्त नहीं किया जा सकता है। ऐसे में नियमानुसार बाबूलाल रेगर एसीबीईओ का पदभार ग्रहण कर नहीं सकेंगे।

यह पद भी हैं खाली
शिक्षा विभाग में जिले में और भी अधिकारियों के पद खाली हैं। इसमें राजसमंद में दो डीईओ में से एक पद खाली है। प्रधानाचार्य डाइट (नाथद्वारा), एडीपीसी (अति. जिला परियोजना समन्वयक) का पद रिक्त है। जिले में 207 स्कूलों में पीईईओ के 54 पद, प्रिंसीपल के 55, हेडमास्टर के 25, लेक्चचर के 443, सेकंड ग्रेड टीचर के 254, पीटीआई के 65 आदि के पद खाली हैं।

कहां-कहां सीबीईओ और एसीबीईओ के पद खाली
सात मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के पद हैं, लेकिन वर्तमान में तीन ब्लॉक भीम, खमनोर व रेलमगरा में ही पद भरे हुए हैं, जबकि चार ब्लॉक राजसमंद, आमेट, देवगढ़ व कुंभलगढ़ में पद खाली हैं। देवगढ़ ब्लॉक में गत साल 31 जुलाई को सीबीईओ नारायण लाल जोशी के सेवानिवृत्त होने से पद खाली है।

वर्तमान में एसीबीईओ कैलाश सिंह कार्यवाहक हैं। आमेट ब्लॉक में सीबीईओ का पद पिछले एक साल से खाली है। पूर्व में एसीबीओ अरुणा घारु का स्थानांतरण हो गया। इसके बाद कार्यवाहक एसीबीईओ नरेंद्र सिंह बने। राजसमंद ब्लॉक में सीबीईओ रामेश्वर प्रसाद जोशी के गत 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो गए। यह पद सितम्बर से खाली है। कार्यवाहक एसीबीईओ सत्यदेव शर्मा सेवाएं दे रहे हैं।

स्कूलों का निरीक्षण, शैक्षिक-सहशैक्षिक काम देखते हैं
सीबीईओ के जिम्मे ब्लॉक के स्कूलों का निरीक्षण, शैक्षिक और सह शैक्षिक गतिविधियों का निरीक्षण के साथ ही शैक्षिक सम्बलन प्रदान करना है। एसीबीईओ प्रथम की जिम्मेदारी प्रारंभिक शिक्षा की देखरेख की होती है। एसीबीईओ द्वितीय के पास सैकंडरी स्कूलों की जिम्मेदारी होती है। ब्लॉक में स्टॉफ संबंधित और स्कूल संबंधित समस्याओं का निस्तारण करवाते हैं।

कुंभलगढ़ में सीबीईओ, दोनों एसीबीईओ के पद खाली
जिले के कुंभलगढ़ ब्लॉक में सीबीईओ और एसीबीईओ के पद खाली हैं। ऐसे में केलवाड़ा स्कूल के पीईईओ मोहन लाल बलाई को कार्यवाहक बना रखा है। कुंभलगढ़ ब्लॉक में गत दस महीने से सीबीईओ का पद खाली है। दस माह पूर्व सीबीईओ वीरेंद्र कुमार गौतम का तबादला होने के बाद पद खाली हो गया, जबकि दो एसीबीईओ के पद भी स्वीकृत हैं।

जब से पद सृजित हुए तब एक भी बार एसीबीईओ के पद नहीं भरे हैं। ऐसे में कार्यभार केलवाड़ा स्कूल के पीईईओ स्कूल के साथ-साथ सीबीईओ ऑफिस का कार्य भी देख रहे हैं। कार्यवाहक सीबीईओ मोहन लाल बलाई ने बताया कि सुबह साढ़े दस से 12 बजे तक स्कूल का कार्य देखते हैं। दोपहर एक बजे से शाम तक ब्लॉक ऑफिस में कार्य करते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser