पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्माइल ऑन व्हील्स:दो साल में 1 लाख से ज्यादा लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य और परामर्श

राजसमंद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए स्माइल ऑन व्हील्स अक्टूबर 2018 से हिन्दुस्तान जिंक द्वारा स्माइल फाउंडेशन के सहयोग से शुरू की गई। तीन इकाइयों उदयपुर में जावर माइंस, भीलवाड़ा जिले में रामपुरा आगूचा माइंस तथा चित्तौड़गढ़ में चन्देरिया लेड जिंक स्मेल्टर के आसपास के 83 गांव के लोगों के लिए संचालित की जा रही है। इससे उपलब्ध प्राथमिक चिकित्सा सेवा ने लोगों स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता एवं परामर्श और रोगोपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं।

विगत दो वर्षों में टीम द्वारा लगभग 3693 पोइंट ऑफ केयर टेस्ट किए गए। आवश्यकतानुसार दवा एवं परामर्श दिया गया। लगभग 1113 मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य जांच एवं सुविधा के लिए रेफर भी किया। रेफर किए सभी मरीजों की समय-समय पर काउंसलिंग की जाती है। इस अवधि में 992 गर्भवती माताओं की स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करते हुए उन्हें आयरन एवं कैल्शियम की खुराक के साथ पोषण सलाह भी प्रदान की गई। लगभग 97662 लोगों ने स्वास्थ्य जाँच कराई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें