पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड वैक्सीनेशन:जिले में आज तीन सेंटर पर पूर्वाभ्यास, हर सेंटर पर 25 लोगों को वैक्सीन लगाने की रिहर्सल होगी

राजसमंद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड-19 वैक्सीन को लेकर जिले में शुक्रवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पीपली आचार्यन, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण संस्थान राजसमंद और एक निजी चिकित्सा संस्थान भगवान महावीर हॉस्पिटल देवगढ़ पर ड्राई रन होगा। यह एक तरह से कोविड-19 वैक्सीन लगाने के लिए पूर्वाभ्यास होगा। इस पूर्वाभ्यास में केवल टीका नहीं लगाया जाएगा। इसके अलावा शेष सारी प्रक्रिया की जाएंगी।

प्रत्येक चिकित्सा संस्थानों पर 25 लाभार्थियों को कोविड वैक्सीन लगाने की रिहर्सल की जाएगी, जिसमें मुख्यतया टीकाकरण स्थल पर प्रतीक्षा कक्ष, टीकाकरण कक्ष, निगरानी कक्ष की स्थापना, टीकाकरण स्थल पर लाभार्थियों की सूची की उपलब्धता, मास्क, सेनेटाइजर, साबुन, वैक्सीन केरियर, आईईसी सामग्री, हब कटर, वैस्ट निस्तारण के लिए बैग सहित आवश्यक सामग्री की उपलब्धता के साथ ही वैक्सीनेशन टीम सदस्य, सुरक्षा गार्ड, रिकार्ड की जांच करने वाला कार्मिक, वैक्सीनेटर्स, मोबिलाइजर एवं निगरानीकर्ता के कौशल को परखा जाएगा।

आरसीएचओ डाॅ. सुरेश मीणा ने बताया कि सर्व प्रथम जिले में 9000 फ्रंट लाइन काेराेना वाॅरियर्स काे नि:शुल्क वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें जिलेभर के डाॅक्टर, नर्सिंग स्टाफ आदि शामिल हाेंगे। इसके बाद पुलिस, नगर परिषद, नगर पालिका, रेवेन्यू आदि फ्रंट लाइन कर्मचारियों काे लगाया जाएगा। इसके बाद 50 साल से अधिक उम्र के लाेगाें का वैक्सीन लगाया जाएगा। यह कब से लगाया जाएगा। इस संबंध में अभी काेई तारीख तय नहीं की गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें