पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आय दाेगुनी:वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक, किसानाें की आय दाेगुनी करने पर चर्चा

राजसमंद4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजसमंद कृषि विज्ञान केन्द्र पर शुक्रवार को 27वीं वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता निदेशक प्रसार शिक्षा निदेशालय के प्रो. एसएल मुंदड़ा ने की। मुख्य अतिथि महाराणा प्रताप कृषि तथा प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर के कुलपति डाॅ. एनएस राठौड़, विशिष्ट अतिथि जोधपुर अटारी निदेशक डाॅ. एसके सिंह थे। कुलपति ने कहा कि किसान तकनीकी ज्ञान को अपनाकर अधिकतम उपज प्राप्त कर सकता है। अपनी आय को बढ़ा सकते हैं। किसान आधुनिक कृषि की जानकारी के अभाव में परम्परागत पैदावार पर ही निर्भर है।

निदेशक डाॅ. एसके सिंह ने कहा कि किसान समन्वित कृषि प्रणाली को अपनाते हुए अपनी आय दाेगुनी कर सकते हैं। वरिष्ठ वैज्ञानिक तथा अध्यक्ष कृषि विज्ञान केन्द्र डाॅ. पीसी रेगर ने बताया कि वर्ष 2019-20 के वार्षिक प्रगति प्रतिवेदन, वर्ष 2020-21 की कार्य योजना प्रस्तुत की। प्रो. एसएल मूंदड़ा ने बताया कि समन्वित कृषि प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शन इकाइयां केन्द्र पर स्थपित करने पर जोर दिया।

केन्द्र पर आईएफएस मॉडल स्थापित करने और किसानों को ज्यादा से ज्यादा आय बढ़ाने वाले कार्यक्रमाें पर चर्चा हुइर्। निदेशक ने सभी विभागों के अधिकारियों का अाह्वान किया कि दूर-दराज में बैठे हुए किसानों को पूरा-पूरा तकनीकी लाभ मिले। डाॅ. पीके सिंह ने जल संरक्षण, उसकी उपयोगिता के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।

डाॅ. रेणु मोगरा प्रोफेसर गृह विज्ञान ने खाद्य प्रसंस्करण, मूल्य संवर्धन पर प्रशिक्षण कर किसानों की आय दाेगुनी करने के बारे में जानकारी दी। डाॅ. जेएल चौधरी, डी पीएम, प्राचार्य पशुपालन ने मुर्गीपालन, बटेर पालन को अपनाकर किसानों क आय बढ़ा सकते हैं। निदेशक क्षेत्रीय अनुसंधान डाॅ. रेखा व्यास ने महिला सशक्तिकरण के बारे में बताते हुए प्रशिक्षण के माध्यम से महिला स्वरोजगार को अपनाने पर जोर दिया।

बैठक में उप निदेशक आत्मा परियोजना के डाॅ. जीके शर्मा, उपनिदेशक पशुपालन विभाग के डाॅ. घनश्याम मुरडिया, नाबार्ड के विश्राम मीणा, गैर सरकारी संगठन के पदाधिकारियों, प्रगतिशील किसानाें, कृषक महिलाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन केन्द्र के मृदा वैज्ञानिक डाॅ. मनीराम ने किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें