विजय वर्ष समारोह:प्रताप की जन्मस्थली देख अभिभूत हुए सैनिक

कुंभलगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एकलिंगगढ़ सैन्य छावनी स्टेशन के स्वर्णिम विजय वर्ष समारोह के तहत महाराणा प्रताप की जन्म स्थली पर बुधवार को भारतीय थल सेना की 9वीं ग्रेनेडियर्स मेवाड़ बटालियन के दो महिला अधिकारियों सहित 70 जवानों ने कुंभलगढ़ दुर्ग का भ्रमण किया। दुर्ग पर सुबह 8 बजे से महाराणा प्रताप के जयकारों की गुंज सुनाई दे रही थी।

ग्रेट वॉल इंडिया पर सेना की टुकड़ी कदम ताल करते दिखी। सभी जवान दुर्ग की दीवार को देख अभिभूत हुए कि एक किलाेमीटर तक की वॉक भी यहां केवल 20 मिनट में तय कर दी। सेना के जवानों ने दुर्ग भ्रमण कर महाराणा प्रताप की जन्मस्थली पर नमन कर जयकारे लगाए।

भारतीय सेना में मेजर प्रभात सिंह और राजवीर के नेतृत्व में वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों का पैदल भ्रमण पर निकले दल ने कुंभा के इतिहास की जानकारी ली। मंगलवार सुबह 8 बजे फुटा देवल से दुर्ग पहुंचते ही एसडीएम जयपाल सिंह राठाैड़, हेरिटेज सोसायटी के सचिव कुबेर सिंह सोलंकी और गवार पंचायत के सरपंच बिशन सिंह राणावत ने स्वागत किया।

इस दौरान होटल व्यवसायी फतहलाल मेहता, कांस्टेबल चतर सिंह, पुरातत्व विभाग केे भंवर सिंह सहित पर्यटक मौजूद थे। सैनिकों ने समीचा में तनोट माता के दर्शन भी किए। वहीं फूटा देवल में ट्रस्ट ने फूल बरसाकर किया स्वागत।

खबरें और भी हैं...