पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रूपांतरित कृषि:कृषि भूमि पर आवासीय प्लॉट काटकर बेचने की शिकायत के बाद पालिका की अपील-

देवगढ़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नगरपालिका सीमा में गैर रूपांतरित कृषि भूमि पर आवासीय कॉलोनी काटकर भूखंड विक्रय करने की शिकायत मिली है। अधिशासी अधिकारी कृष्ण गोपाल माली ने बताया कि किसी भी आवासीय भूखंड को क्रय करने से पहले नगरपालिका कार्यालय में भूखंड के संबंधित रूपांतरित व वैद्य होने की सत्यता की जांच करा लेवें।

गैर रूपांतरित भूखंड़ाें अथवा कृषि भूमि पर काटे भूखंड़ाें पर नगरपालिका द्वारा किसी भी प्रकार की कोई सुविधा जैसे नल-लाइट की एनओसी, भवन निर्माण स्वीकृति अथवा बैंक ऋण की अनापत्ति नहीं दी जाएगी। कृषि भूमि के गैर कृषि प्रयोजनार्थ उपयोग के लिए वर्तमान में राजस्थान के नगरीय क्षेत्रों में कृषि भूमि को गैर कृषि प्रयोजनार्थ उपयोग के लिए अनुज्ञा एवं आवंटन नियम 2012 व टाउनशिप पॉलिसी 2010 विद्यमान है।

अधिशासी अधिकारी माली ने बताया कि नगरपालिका कार्यालय में तीन बत्ती चौराहे से कामलीघाट रोड होते हुए कृषि मंडी तक, तीन बत्ती चौराहे से भीलवाड़ा राेड होते हुए मारू दरवाजा तक, लसानी चौराहे के आसपास की भूमि एवं लसानी चौराहे से ताल राेड पर स्थित गैस गोदाम तक कि भूमि के संबंध में बार-बार नागरिक रूपांतरण, आवासीय कॉलोनी के संबंध में सूचना मांगी जा रही है।

इसके संबंध में आम नागरिकों को सूचित किया जाता है कि उपरोक्त क्षेत्रों में नगरपालिका द्वारा विगत 6 माह में किसी भी आवासीय कॉलोनी का रूपांतरण नहीं किया गया है।

खबरें और भी हैं...