पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लेफ्ट कैनाल:किसान नहर खोलने पर अड़े रहे, दिन भर बैठकों के दौर के बाद एक रेलणी, एक पाण पर सहमति बनी

राजसमंदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दीपावली से पहले 9 नवम्बर को नहरें खुलेंगी, राजसमंद झील का जल स्तर 14 फीट

राजसमंद झील से सिंचाई के लिए पानी देने के लिए कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल की अध्यक्षता में जल वितरण कमेटी की बैठक हुई। नहर खोलने की मांग को लेकर पूर्व में राइट व लेफ्ट कैनाल के किसानों में भी विरोधाभास होने से एक बार तो बैठक बेनतीजा रही। इसके बाद लेफ्ट कैनाल के किसान नहरे खोलने की मांग पर अड़े रहे। कलेक्टर ने शाम को पुन विचार करके निर्णय करने की बात कही गई।

इस पर देर शाम तक किसान कलेक्ट्रेट में जमे रहे। दिन भर की बैठकों के बाद देर शाम को एक रैलणी-एक पाण पानी देने पर सहमति बनी। दीपावली से पूर्व नौ नवम्बर को नहर खोली जाएगी। कलेक्ट्रेट सभागार में जल वितरण कमेटी की बैठक मंगलवार सुबह 11 बजे शुरू हुई। पहले राइट कैनाल के किसान नहर खोलने के पक्ष में नहीं थे।

लेकिन लेफ्ट कैनाल के किसान नहर खोलने की मांग पर अड़े रहे। इस पर आपसी कोई सहमति नहीं बन सकी। इस पर कलेक्टर ने 12 बजे तक दोनों क्षेत्र के किसानों की बात सुनने के बाद शाम तक विचार करके निर्णय करने की बात कही गई। इस दौरान शाम चार बजे लेफ्ट कैनाल के किसान फिर से कलेक्टर ने मिलने गए। इस पर कलेक्टर ने शाम को पुन बैठक करने की बात कही गई।

शाम की बैठक में सभी सरपंचों ने नहर खोलने की मांग रखी
इसके बाद शाम को सवा छह बजे फिर से बैठक हुई। इस पर लेफ्ट कैनाल के दस ग्राम पंचायतों के सरपंचों को बुलाया गया। सभी सरपंचों ने नहर खोलने की मांग पुरजोर तरीके से रखी। इस पर कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने एक रेलणी, एक पाण पर सहमति जारी कर दी। इस पर किसानों ने नहर खोलने की तारीख भी पूछी गई। इस पर कलेक्टर ने किसानों से पूछा की आप को पानी कब से चाहिए। इस पर किसानों ने नवम्बर पहले सप्ताह में पानी देने की मांग की गई। इस पर दीपावली से पहले नौ नवम्बर को नहर खोलने पर समहति बनी।

रेलणी के 20 व पाण के लिए 15 दिन पानी मिलेगा
सिंचाई विभाग एक्सईएन ओंकार बेरवाल ने बताया कि रेलणी के लिए नौ नवम्बर को पानी दिया जाएगा। यह रेलणी पूरे 20 दिनों तक चलेगी। इसके बाद नहर को बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद दूसरी बार नहर 15 दिन के लिए खोली जाएगी। 15 दिन के बाद जहां तक भी पानी पहुंचेगा। इसके बाद नहर को बंद कर दिया जाएगा। कुंवारिया तहसीलदार राजेंद्र भारद्वाज, राजसमंद बीडीओ भुवनेश्वर सिंह चौहान, सिंचाई विभाग के एईएन लक्ष्मी लाल सालवी, घाटी उपसरपंच विजय प्रकाश सनाढ्य, कुंवारिया सरपंच ललित श्रीमाली, मादड़ी सरपंच प्रहलाद सिंह चारण, पिपली आचार्यान पूर्व सरपंच मनोहर कीर, भावा पूर्व उपसरपंच जगदीश चंद्र गुर्जर, श्रीलाल गुर्जर, बंशी लाल चोपड़ा, आकोदिया का खेड़ा के किसान बद्री लाल जाट, पूर्व सरपंच छगन लाल जाट, लेहरुलाल जाट, कुंवारिया पूर्व उपसरपंच छितरमल जाट, फियावड़ी सरपंच सुरेश जाट आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें